कहीं आप सब्जियों से न हो जाएं वायरस का शिकार, इससे पहले जान लें कौन सी सावधानी बरतनी है

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 01:43 PM (IST)

फरीदाबाद (सूरजमल): रोजाना की कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है। इन मामलों में कई मामले शहर की सब्जी मंडियों व सब्जी वालों से जुड़े हैं। ऐसे में लोगों को चिंता सताने लगी है कि कहीं सब्जी के माध्यम से कोरोना वायरस घरों में नहीं घुस रहा है। इसे लेकर लोग कई तरह की सावधानियां भी बरत रहें हैं। वहीं, विशेषज्ञों का कहना है कि इससे डरने की नहीं सावधानी बरतने की जरूरत है। जानकारी के अनुसार, डबुआ कॉलोनी और सेक्टर 16 की सब्जी मंडी से जुड़े लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद प्रशासन ने दोनों सब्जी मंडियों को बंद कर दिया गया। अब तक कई लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं इनमें मंडी से जुड़े लोगों के परिजन भी शामिल हैं। अब प्रशासन ने बल्लभगढ़ की सब्जी मंडी को भी बंद करने का फैसला लिया है।

क्या कहती हैं आहार विशेषज्ञ
अब सब्जी के माध्यम से घर में घुसने वाले कोराना वायरस का डर सताने लगा है। ऐसे में सर्वोदय अस्पताल की आहार विशेषज्ञ निदा खान ने बताया कि बाजार से सब्जी खरीदने को लेकर लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। उन्हें यह चिंता सताने लगी है कि आखिर सब्जियों को खरीदें कैसे? उन्होंने बताया कि सब्जियों को संक्रमण से बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि कोरोना वायरस से आप बचे रह सकें। निदा खान ने बताया कि कोरोना वायरस से घबराने की नहीं, सावधानियां बरतने की जरूरत है। सब्जियों से वायरस नहीं आता, भीड़ में मौजूद संक्रमित व्यक्ति से ही कोरोना वायरस का संक्रमण आपके घर में आता है। 

PunjabKesari, Nida khan

निदा बताती हैं कि सब्जियों को लाते समय थोड़ी सी सावधानी बरतें। बाजार जाते समय हाथों को सैनिटाइज कर ग्लव्स पहनकर जाए, सब्जियों को कपड़े के थैले में लाएं, थैले को हाथ न लगाए सब्जी वाले से सीधा थैले में सब्जियां डलवाएं। सब्जी को बाहर निकालकर उसे अच्छी तरह थोड़ी देर गर्म पानी में नमक डालकर धो लें। वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आपको संतुलित आहार की जरूरत है।

किन-किन बातों का रखे ध्यान
निदा खान ने बताया कि फल और सब्जियों को धोने के खास तरीके हैं, सब्जियों और फलों को पहले नमक डालकर गर्म पानी से धोए, तथा नमक के स्थान पर बेकिंग सोडे का भी इस्तेमाल किया जा सकता, छिलका सहित खाने वाले फलों को एक घंटे तक पानी में भिगोएं, ,अगर सब्जियां अच्छी हैं तो उन्हें कुछ देर धूप में भी रख सकते हैं, सब्जी को एक दिन बाद बनाने का प्रयास करें, सब्जी धोने से पहले और सब्जी धोने के बाद हाथों को साबुन से धोएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static