क्रिकेट पिच पर विस अध्यक्ष ने की बल्लेबाजी, बोले- युवाओं को नशे से दूर रखने में खेलों की अहम भूमिका

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 07:27 PM (IST)

पंचकूला(चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष और  अश्विनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट के प्रेज़िडेंट  ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सतलुज पब्लिक स्कूल सेक्टर 4 में ‘प्रथम अश्विनी गुप्ता मेमोरियल ट्राई-सिटी प्राइज मनी टी-20’ (अंडर-19) पुरुष और महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। इस अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे। इस दौरान गुप्ता ने खुद पिच पर आकर बल्लेबाजी की और मेयर कुलभूषण ने गेंदबाजी की। ‘अश्विनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट’ द्वारा इस टूर्नामेंट का आयोजन दिवंगत अश्वनी गुप्ता की याद में 29 जनवरी से 6 फरवरी तक किया जा रहा है। इस टूर्नोमेंट में  लड़कों की 24 और लड़कियों की 8 टीमें भाग ले रही हैं। 

 

उदघाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए गुप्ता ने कहा कि युवाओं में क्रिकेट के खेल के प्रति काफी उत्साह है और इसी को देखते हुए अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा पहली बार पुरूष और महिला खिलाड़ियों के लिए क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट में  पुरुष और महिला वर्गों में मुकाबले होंगे तथा दोनों वर्गों में प्रथम आनी वाली टीमों को ट्राफी के साथ-साथ 51-51 हजार रुपये और द्वितीय स्थान पर आने वाली टीमों को को 31-31 हजार की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार बेस्ट बल्लेबाज, बेस्ट गेंदबाज और सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर को 5100-5100 रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी। अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट पुरुषों और महिलाओं को रनिंग ट्रॉफी भी देगा।

 

युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक दिशा देना अश्विनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट का मुख्य उद्देश्य: गुप्ता

 

उन्होंने कहा कि ट्रस्ट ने इस टूर्नामेंट को एक रेगुलर फीचर बनाते हुए हर साल आयोजित करने का निर्णय लिया है। इससे पहले भी अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा समय-समय पर जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय व राष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है। इन प्रतियोगिताओं को आयोजित करवाने का मुख्य उद्देश्य युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा में लगा कर उन्हें नशे से दूर रखना और उनमें अनुशासन और टीम भावना पैदा करना है। 

 

सरकारी प्रयासों के साथ-साथ युवाओं को नशे से दूर रखना हम सबका दायित्व : विस अध्यक्ष

 

गुप्ता ने कहा कि दिवंगत अश्वनी गुप्ता एक राष्ट्रीय स्तर के होनहार बेडमिंटन खिलाड़ी थे जिनका एक सड़क दुर्घटना में देहांत हो गया था। उन्हीं की याद में लगभग 15 वर्ष पूर्व अश्वनी गुप्ता मेमोरियल ट्रस्ट का गठन किया गया ताकि विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करवा कर युवाओं को उनकी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया जा सके। उन्होंने कहा कि जहां सरकार द्वारा अपने स्तर पर नशे की रोकथाम के लिए प्रयास किए जा रहे हैं वहीं हम सबका भी कर्तव्य है कि हम युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करें ताकि वे नशे की तरफ न जाकर अपनी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाएं। उन्होंने कहा कि नशा एक गंभीर विषय है और कई पड़ोसी देश नशे के माध्यम से हमारे देश के युवाओं के साथ-साथ हमारी संस्कृति और सभ्यता को भी प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं। हमें उनके मनसूबों को सफल नहीं होने देना है। 

 

समापन अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी चेतन शर्मा होंगे मुख्य अतिथि

 

गुप्ता ने कहा कि प्रतियोगिता के समापन अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी चेतन शर्मा मुख्य अतिथि के रूप मे शिरकत करेंगे। इस अवसर पर वे विजेता टीम के खिलाड़ियों को ट्राॅफी देकर सम्मनित करेंगे। उन्होंने कहा कि चेतन शर्मा जैसे अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी के इस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर उपस्थित होने से निश्चित रूप से खिलाड़ियों का मनोबल बढेगा। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static