हरियाणा में पहली से 12वीं तक ऑनलाइन पढ़ेंगे बच्चे, फोन या वाट्सऐप पर क्लास लेंगे शिक्षक: कंवर पाल

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 08:41 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते सरकारी स्कूलों के पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सामान्य परिस्थितियां होने तक ऑनलाइन पढ़ाने का निर्णय लिया है। स्कूल खुलने तक विद्यार्थियों को घर पर ही रहकर अपने अभिभावकों की मदद से तथा फोन एवं व्हाट्सअप के माध्यम से अध्यापकों की सहायता से पढ़ाई करनी होगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रति वर्ष नए शैक्षिक सत्रों का आरंभ 1 अप्रैल से शुरू होता है, परंतु इस साल कोरोना वायरस की महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाऊन है जिसके के कारण यह सत्र अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है। उन्होंने बताया कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुक्सान न हो, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं और इस बारे में सभी को पहले ही सूचित भी किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि विभाग ने ई-लर्निंग में मदद करने के लिए वैबसाइट बनाई है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि एजूसेट नैटवर्क पर टेलीकास्ट की जाने वाली ऑडियो/वीडियो सामग्री भी इस पोर्टल पर उपलब्ध करवाई गई है ताकि विद्यार्थी उसका उपयोग कर सकें। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के लिए एक सामान्य टाइमटेबल/ शैड्यूल बनाया गया है जो उक्त वैबसाइट पर उपलब्ध होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static