नहीं रुक रही हैं अस्पताल में मारपीट की वारदातें, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया ये फरमान

punjabkesari.in Monday, Jan 20, 2020 - 10:56 AM (IST)

फरीदाबाद (सुधीर राघव) : जिले के सबसे बड़े बीके अस्पताल में बढ़ती मारपीट की घटनाओं और अनाधिकृत तौर पर परिसर में घूस कर चोरों द्वारा वारदातों को रोकने के लिए जल्द ही स्वास्थ्य विभाग अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत करने जा रहा है। सूत्रों की माने तो बीके अस्पताल में 1 अप्रैल से 60 होमगार्ड नियुक्त किए जाएंगे। स्वास्थ्य निदेशालय की ओर से इसकी तैयारी की जा रही है। सभी की नियुक्ती आउट सोर्सिंग पर होगी। 

अधिकारियों का दावा है कि होम गार्ड की नियुक्ति से अस्पताल में पहुंचने वाले मरीज अपने-आप को और सुरक्षित महसूस करेंगे। उनकी सुरक्षा पुख्ता और मजबूत होगी। साथ ही किसी प्रकार की अप्रिय घटना पर तुरंत कार्रवाई होगी। क्योंकि यह वेल ट्रेंड होंगे। अस्पताल में फु ल प्रुफ  सिक्यूरिटी प्लान वह तैयार करेंगे, जिससे आए दिन मरीजों और कर्मचारियों बीच हो रही मारपीट की घटना पर विराम लगेगा। करीब 210 बेड के बीके अस्पताल के ओपीडी में रोजाना 1700 के आसपास मरीज उपचार के लिए पहुंचते हैं। 

इसके अलावा यहां के इमरजेंसी में रोज 150 व अन्य वार्ड में करीब 200 मरीज उपचार के लिए आते हैं। इनकी सुरक्षा के लिए अस्पताल प्रबंधन ने एक निजी सिक्यूरिटी कंपनी को हायर किया है। उस कंपनी के 30 सुरक्षा कर्मी 24 घंटे अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था को देखते देखते हैं। लेकिन मरीजों और कर्मचारियों के बीच यहां आए दिन मारपीट, हंगामा आदि की घटना होती है। कई बार तो नौबत पुुलिस तक पहुंच जाती है। ऐसे में अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठते रहते हैं।

बीके अस्पताल के इमरजेंसी में वीरवार रात उपचार कराने पहुंचे मरीजों में आपस में ही भिडंत हो गई। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर हमला बोलने के लिए इमरजेंसी में रखे सामानों को एक-दूसरे पर फेकने लगे। इससे वहां कई सामान टूट गए। यहां तक कि कांच आदि को तोड़ा गया। इससे इमरजेंसी में मौजूद कर्मचारियों और अन्य मरीजों में अफ रा तफ री का माहौल हो गया। सभी अपनी जान बचाने के लिए ईधर उधर भागते दिखे। ठीक इसी प्रकार शुक्रवार रात को भी अस्पताल के इमरजेंसी में तैनात कर्मचारियों और मरीजों के बीच मारपीट हो गई। इसमें भी कई सामान तोड़े गए। हालांकि अस्पताल प्रबंधन के अनुसार दोनों ही मामले की जांच पुिलस कर रही है।
सीएमओ कार्यालय और आवास पर हो चुकी है चोरियां : वर्ष 2019 में बीके अस्पताल परिसर में बने सीएमओ कार्यालय में चोरों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। चोर ने सीएमओ कार्यालय के खिड़की को तोड़कर अंदर घूसे और फ ायल व अन्य जरूरी कागजात उड़ा ले गए। वहीं इससे पूर्व चोरों ने सीएमओ आवास से सामान व टीवी भी चोरी कर लिया था। जिसके बाद लगातार अस्पताल परिसर में सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने लगे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static