निजी अस्पतालों को विशेष कोविड अस्पताल बनाने की पहल : विज

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 09:10 AM (IST)

चंडीगढ़ (पांडेय) : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि केंद्र सरकार ने प्रदेश में कोरोना के लिए स्पैशल अस्पताल बनाने को कहा है। विभाग शाहबाद के आदेश मैडीकल कॉलेज और झज्जर के वल्र्ड मैडीकल कॉलेज को लेकर विचार कर रहा है। इस विशेष अस्पताल में बैडों की संख्या को लेकर फैसला कालेज और विभागीय अफसरों के बीच एम.ओ.यू. में किया जाएगा।

वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिये पत्रकारों से बातचीत में विज ने कहा कि मौजूदा समय में सरकारी और निजी अस्पतालों को मिलाकर 722 वेंटिलेटर की व्यवस्था है। इस समय 20 मामले पॉजिटिव हैं और कोई भी वेंटिलेटर पर नहीं है। प्रदेश में मरीजों के आइसोलेशन के लिए 10959 बैड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा स्पैशल किट भी बनाई है।

शहरों में सैनिटाइजेशन की मुहिम तेज
शहरी निकाय मंत्री विज ने बताया कि स्वच्छता को लेकर सैनिटाइजेशन का काम तेजी से शुरू किया गया है। साफ-सफाई की प्रक्रिया महीनों तक जारी रहेगी। जहां कोरोना के संदिग्ध मामले सामने आ रहे हैं वहां खासतौर से सैनिटाइजेशन का कार्य पहले किया जा रहा है। गृह मंत्री विज ने कहा कि लॉकडाऊन के बाद कानूनी व्यवस्था की स्थिति को लेकर पुलिस बेहतर ढंग से कार्य कर रही है। हर रोज आलाधिकारियों से बातचीत की जा रही है। सारे हालातों पर सरकार की पैनी नजर है और किसी भी व्यक्ति को कोई भी परेशानी आने नहीं दी जाएगी।

विदेश से आए लोगों पर खास नजर, पंजाब के साथ समन्वय
विज ने कहा कि विदेश से आने वालों पर खास नजर है और जिला प्रशासन अपने स्तर पर उनकी खोज में जुटा है। एक सवाल पर कहा कि पंजाब से हजारों की संख्या में एन.आर.आई. और विदेश से आने वाले लोगों के गायब होने की सूचना मिली है जिसके तहत पंजाब बॉर्डर से सटे जिलों के पुलिस अफसरों को सख्ती बरतने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा बॉर्डर को पूरी तरह से सील कर लोगों की तलाश की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static