5 लाख रुपए की ठगी करने वाले अंतराज्जीय गिरोह का पर्दाफाश, एक गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 11:56 PM (IST)

नारनौल (योगेंद्र सिंह): सीआईए नारनौल की टीम ने 5 लाख रुपए की ठगी करने वाले साइबर क्राइम गिरोह के अंतराज्जीय गिरोह का पर्दाफाश करते हुए एक आरोपी को धर दबोचा है। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से एक मोबाइल फोन एवं दो लाख रुपए नकदी बरामद की है। 

गिरोह के सदस्य आपसी जान-पहचान कर ठगी करते थे। इसी गिरोह के एक सदस्य साजिद निवासी दौलतपुर, गोवर्धन, मथुरा को गिरफ्तार किया है। अब पुलिस गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में पूछताछ कर उनकी गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं। 

शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया था कि एक अज्ञात नंबर से फोन आया था और वह उसकी पहचान बताते हुए उसे बातों में फंसाया और पेमेंट एप के माध्यम से पांच लाख रुपए की ठगी कर ली। पुलिस ने तकनीकी सेल की सहायता से मामले की जांच शुरू की और आज एक आरोपी को धर-दबोचा। पुलिस का कहना है कि यह गिरोह हरियाणा, यूपी, बिहार, राजस्थान सहित अन्य राज्यों में साइबर क्राइम की घटनाओं को अंजाम देते हैं।

ऐसे करते थे ठगी
साइबर ठग फोन कर उन्हें अपने मित्र, रिश्तेदार या अन्य जान-पहचान के नाम बताकर उन्हें अपने विश्वास में लेते हैं। इसके बाद यह कुछ आपदा, विपत्ती बताकर पैसे की मांग करते हैं। फिर यह पीड़ित के पास से एकाउंट संबंधित जानकारी पूछकर अथवा पीड़ित के मोबाइल में कोई अन्य एप डाउनलोड कराकर पेमेंट एप के माध्यम से एकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं। पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि वह अंजान लोगों से बातचीत करने में सतर्कता बरतें। एकाउंट, बैंक, ओटीपी की जानकारी किसी को नहीं दें।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static