150 करोड़ की लागत से तैयार होगा बल्लभगढ़ का अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बस अड्डा, अगस्त में काम शुरु होने की उम्मीद

punjabkesari.in Monday, Jun 13, 2022 - 08:20 AM (IST)

फरीदाबाद : फरीदाबाद के लोग जल्द ही बल्लभगढ़ के पुराने बस अड्डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर के बस अड्डे के रूप में देखेंगे। क्यूंकि परिवहन विभाग इसकी काय पलटने की तैयारियों में जुट गया है। डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद जुलाई में ही इसका टेंडर जारी कर दिया जाएगा। जिसके बाद यहां की सुविधाएं अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट जैसी होंगी। पूरा बस स्टेंड परिसर वातानुकूलित होगा और 500 यात्रियों के लिए वेटिंग रूम एरिया भी विकसित होगा।

उम्मीद जताई जा रही है कि इस बस स्टेंड का काम अगस्त में शुरू हो सकता है। राज्य सरकार ने इस बस स्टेंड के मॉडल को मंजूरी दे दी है। बस अब केवल भूमि पूजन की देरी रह गई है और इसका करीब 3 साल में काम पूरा हो जाएगा। इससे पहले पुराना बस अड्डा 1986-87 में बनाया गया था। इसके बाद इसकी कायाकल्प होगी। इस पर हरियाणा सरकार के करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे। बस अड्डे का निर्माण हरियाणा पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन करेगा। इसे करीब 21 एकड़ में बनाया जाएगा। जिस पर करीब 150 करोड़ रुपये के खर्च होने का अनुमान है।

इसमें यात्रियों को जहां एक ओर शुद्ध पीने के पानी की सुविधा, अव्वल दर्जे का प्रसाधान, यात्रियों का वातानुकूलित वेटिंग रूम भी बनाया जाएगा। जिसमे एक साथ करीब 500 यात्री बैठ सकते हैं। इसके अलावा यात्रियों के लिए कई बैंक सुविधा, एटीएम सुविधा, खानपान के लिए फूड् र्कोट, यात्रियों का सामान लाने-ले जाने के लिए एयरपोर्ट की तरह ट्रॉलियां मुहैया कराई जाएगी।

तीन दर्जन से अधिक सीसीटीवी कैमरें करेंगे बस अड्डे की निगरानी 
बल्लभगढ़ में बनाए जाने वाले अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के बस अड्डे को करीब तीन दर्जन सीसीटीवी कैमरे इसकी निगरानी करेंगे। यात्रियों की टिकट लेने के लिए कई काउंटर होंगे और बस की बुकिंग ऑन लाइन भी होगी। अधिकारियों का दावा सुविधाओं के मामले में बल्लभगढ़ का बस अड्डा एक किसी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से कम नहीं होगा।

जलभराव से मिलेगी मुक्ति
नए बस अड्डे को बरसाती पानी की जलभराव से भी मुक्ति मिल जाएगी। इसके लिए बस अड्डे की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी ताकि वह हाईवे से ऊपर हो और बस अड्डे व हाईवे पर होने वाली बरसात का पानी भी आधुनिक ड्रैनेज सिस्टम के जरिए निकल सके, ऐसी सुविधा होगी। इसके अलावा वाहनों की पार्किंग में किसी तरह की दिक्कत न आए। अधिकारियों को मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि बस टर्मिनल के लिए चिन्हित की गई भूमि जल्द से जल्द निशानदेही करवाकर चार दिवारी का निर्माण शुरू करवाएं।

119 बसों का है स्टॉपेज 
वर्तमान में यहां विभिन्न राज्यों की 119 बसों का स्टॉपेज है और साढ़े 10 हजार यात्री प्रतिदिन सफर करते हैं। इन राज्यों में राजस्थान व यूपी, दिल्ली, हिमाचल, पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तराखण्ड, जम्मु कश्मीर समेत करीब 35 रुटों पर बल्लभगढ़ से बसें संचालित हो रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static