बदली इंटर्नशिप की तारीखें: पहले काटेंगे फसल, फिर करेंगे पढ़ाई(video)

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 07:07 PM (IST)

भिवानी(अशोक भारद्वाज): अप्रैल माह में फसल कटाई का कार्य जोरों पर है, जिसका महत्व अब शिक्षा विभाग भी समझने लगा है। जिसके चलते हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के तहत डिप्लोमा इन एजुकेशन करने वाले छात्रों के इंटर्नशिप की तारीखों में शिक्षा बोर्ड ने बदलाव किया है। कृषि प्रधान राज्य हरियाणा में कृषि कार्यों के चलते इस प्रकार के बदलाव करने का यह फैसला अपने आप में काफी रोचकता लिए हुए है। 

PunjabKesari

बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि शिक्षा बोर्ड ने यह निर्णय डिप्लोमा इन एजुकेशन करने वाले छात्रों के संगठन की अपील पर तारीखों  में बदलाव का निर्णय लिया है। क्योंकि छात्र संगठनों ने अपील की थी कि इन दिनों गेहूं की कटाई का कार्य जोरों पर है, जिसके चलते वे इंटर्नशिप में अपनी कक्षाओं में पूर्ण भागदारी नहीं कर पाएंगे, इसलिए अप्रैल के प्रथम सप्ताह में शुरू होने वाली इंटर्नशिप की तारीखों में बदलाव किया जाए, जिसे मानते हुए बोर्ड ने 23 अप्रैल से इंटर्नशिप शुरू करने का फैसला लिया है।

डिप्लोमा इन एजुकेशन का कोर्स पूरा करने के बाद छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक अनुभव के लिए स्कूलों में इंटर्नशिप करनी होती है। जिसके तहत उन्हे स्कूलों में छात्रों को पढ़ाने का अनुभव लेना होता है। बोर्ड चेयरमैन ने कहा कि इंटर्नशपि की तारीखों के बदलाव के साथ ही 23 तारीख से शुरू होने वाले शैक्षणिक अनुभव के लिए इन छात्रों की ऑनलाईन हाजिरी का भी निर्णय लिया है, जिस भी स्कूल में इंटर्नशिप के छात्र शैक्षणिक अनुभव लेंगे, उस स्कूल के मुखिया को ऑनलाईन हाजिरी भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को प्रतिदिन भेजनी होगी, तभी कोर्स को संपन्न माना जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static