गर्भ में लिंग जांच करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़, एक दलाल को रंगे हाथ किया काबू

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 05:16 PM (IST)

बहादुरगढ़ (प्रवीण कुमार): झज्जर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गर्भ में पल रहे भ्रूण के लिंग की जांच करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह का भंडाफोड़ करने में सफलता हासिल की है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गिरोह के एक दलाल को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। जिसके पास से 214000 रुपए की राशि बरामद की गई है।

 स्वास्थ्य विभाग के पीएनडीटी अधिकारी आंचल त्रिपाठी ने बताया कि उन्हें कुछ समय से बहादुरगढ़ शहर में लिंग की जांच करवाने वाले एक गिरोह के बारे में सूचनाएं मिल रही थी। जिस पर कार्रवाई करते हुए उन्होंने एक फर्जी महिला ग्राहक बना कर गिरोह के सदस्यों से संपर्क साधना शुरू किया।

बहादुरगढ़ के कुलासी गांव निवासी चांद नाम के एक व्यक्ति ने महिला को जांच करवाने का आश्वासन दिया और उन्हें सुबह के समय बहादुरगढ़ में बुला लिया। जिसके बाद आरोपी उन्हें नोएडा के सेक्टर 43 में लेकर गया। जहां उसने महिला के साथ मौजूद सभी व्यक्तियों के मोबाइल ले लिए और महिला को पैदल ही एक अल्ट्रासाउंड सेंटर में लेकर गया। जहां एक डॉक्टर ने महिला के भ्रूण की जांच की और उसका लिंग बताया। लेकिन महिला आरोपी के साथ गाड़ी में ही मौजूद होने के कारण स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कुछ नहीं बता सकी। 

जब वे वापस बहादुरगढ़ पहुंचे तो स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आरोपी चांद को एमआईई चौकी पुलिस के हवाले कर दिया और इस संबंध में एक महिला चिकित्सक और उसके साथ मौजूद एक महिला के खिलाफ शिकायत दी। उन्होंने बताया कि महिला के पेट में पल रहे भ्रूण की जांच के लिए सौदा 7 हजार रुपये में तय हुआ था। जिन रुपयों में से 11 हजार की राशि दलाल चांद के पास से बरामद हुई है। उसके पास से कुल 214000 रुपए बरामद किए गए हैं।

ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि बाकी के रुपए भी उसने अन्य महिला ग्राहकों से प्राप्त किए होंगे। हालांकि पुलिस अभी पूरे मामले की जांच कर रही है। पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया गया। जहां से उसे 3 दिन के रिमांड पर भेजा गया है। पूछताछ में पुलिस आरोपी डॉक्टर नर्सिंग होम और वहां पर मौजूद अन्य महिला के बारे में जानकारी जुटाई। बता दें कि इन दिनों बहादुरगढ़ में भ्रूण लिंग जांच का गोरखधंधा जोरों पर है। इससे पहले भी झज्जर स्वास्थ्य विभाग राजधानी दिल्ली समेत अन्य राज्यों में भी रेड करके इस गोरखधंधे में लिप्त आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static