युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम के दूसरे चरण का शेड्यूल जारी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 11:27 AM (IST)

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : इसरो वैज्ञानिक बनने का सपना देखने वाले युवाओं के हौसलों को मजबूत करेगा। युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम (युविका) के दूसरे चरण का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसमें 9वीं कक्षा में पढऩे वाले हर स्कूल के छात्रों से आवेदन मांगे हैं। वह 3 से 24 फरवरी के बीच ईसरो के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने वाले छात्रों का चयन कक्षा 8वीं में मिले मार्क्स व अन्य कार्य जैसे सोशल वर्क्स, इंटलेनिजेंसी आदि के आधार पर की जाएगी।

इसके बाद उनको  इसरो वैज्ञानिक केंद्र और वहां की गतिविधियों को देखने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं, चुने गए छात्रों को युवा वैज्ञानिक का नाम भी दिया जाएगा। शिक्षा विभाग का कहना है कि ईसरो द्वारा चालाए जा रहे इस अभियान का मुख्य उद्देश्य, प्राथमिक तौर पर स्पेस तकनीक के ज्ञान से स्कूली छात्रों अवगत करवाना है। इसमें चयन होने वाले छात्रों की मेरिट लिस्ट 2 मार्च को घोषित की जाएगी।

गर्मी में कार्यक्रम होगी आयोजित
अधिकारियों के अनुसार ईसरो के युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम में चुने छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टियों में कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। इसमें उन्हें इसरो के कार्यों, वैज्ञानिक अनुसंधानों, रॉकेट व अंतरिक्ष विज्ञान सहित अन्य जानकारियों से अवगत करवाया जाएगा। उन्हें अहमदाबाद, बेंगलुरू, शिलाँग, तिरूवनंतपुरम में से किसी एक ईसरो केंद्र पर ले जाया जाएगा। इसमें चयनित छात्रों ट्रेन से लेकर रहने-खाने आदि सभी का खर्च ईसरो की ओर से दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static