सांड के पेट से सोने के गहने निकलना मुश्किल, अब परिवार उठाएगा यह कदम

punjabkesari.in Sunday, Nov 03, 2019 - 01:43 PM (IST)

डेस्क: हरियाणा में चार तोले सोना निगलने वाले सांड की परिवार पिछले 14 दिनों से खातिरदारी कर रहा है, लेकिन अभी तक परिवार को इसमें कामयाबी नहीं मिल पाई है। पशु चिकित्सक ने बताया था कि हरा चारा, गुड़ आदि खिलाने पर गहने सांड़ के पेट से गोबर के साथ बाहर आ जाएंगे, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। हरियाणा के सिरसा के वार्ड नंबर छह स्थित खेत्रपाल वाली गली निवासी जनक राज का परिवार पिछले 14 दिनों में सांड़ की खातिरदारी पर काफी खर्च कर चुका है। अब तो पशु चिकित्सक का भी कहना है कि सांड़ के पेट से गहने निकलना मुश्किल है। 

सांड को गोशाला में छोडऩे की सोच रहा जनक राज 
जनक राज के परिवार ने कुछ दिन पहले निर्णय किया था कि यदि सांड़ के पेट से आभूषण बाहर नहीं आते हैं, तो वे उसे गोशाला में छोड़कर आएंगे। जनक राज को आशंका है कि यदि सांड़ को खुले में छोड़ दिया तो सोने की लालच में कोई असामाजिक तत्व उसकी हत्या कर सकता है। परिजनों और पड़ोसियों की सलाह पर जनक राज सांड़ की खातिरदारी तो कर रहा है, लेकिन अब उसे भी उम्मीद नहीं है कि गहने मिलेंगे। 

वहीं पशु विभाग के डिप्टी डायरेक्टर सुखविंद्र चौहान का कहना है कि सांड़ के पेट से सोने का बाहर आना नामुमकिन है। उनका कहना है कि पशु के पेट के चार भाग होते हैं। यदि सांड़ ने सोने के आभूषण निगल लिए हैं तो वह उसके पेट के दूसरे और तीसरे हिस्से में हो सकते हैं। ऐसे में उनके बाहर आने की उम्मीद कम ही है। यह भी आशंका है कि सांड़ ने गहने निगलने के बाद कहीं पर जुगाली की हो और गहने बाहर आ गए हों। 

सब्जी के छिलके साथ फेंक दिए थे गहने
कालांवाली निवासी जनक राज के पारिवारिक सदस्य 19 अक्तूबर को एक शादी समारोह में शिरकत करके आए थे। जनक राज की पत्नी और पुत्रवधू सोने के गहने उतारकर रसोई में एक कटोरी में रखकर सो गईं थीं। इस दौरान रसोई में सब्जी के छिलकों के नीचे सोने के गहने वाली कटोरी छिप गई। बाद में जनक राज की बुजुर्ग मां ने सब्जी के छिलकों व अन्य बची सब्जियों व फल को गली में पशुओं के लिए बनाई गई जगह पर फेंक दिया था। 

कुछ देर बाद जनक राज की मां गली में खड़ी थीं तो उनकी नजर सोने के चमकते एक टॉप्स पर पड़ी तो उन्होंने उसे उठाकर परिजनों को दिखाया। इसके बाद उन्हें याद आया कि ऐसे ही टॉप्स उनके भी थे, जिसे उतार कर रसोई में रखे थे। रसोई में जाकर देखा तो गहने वहां नहीं थे। गहने कहां गए इसका पता करने के लिए घर में लगे सीसीटीवी की जांच की गई तो पता चला कि गहने सब्जियों के कचरे के साथ मां ने बाहर फेंक दिया है। 

इसके बाद बाहर लगे सीसीटीवी की जांच की तो उसमें गहने फेंकने के बाद एक पूंछ कटे सांड़ को देखा गया, जोकि सब्जियों को खा रहा है। अंदाजा लगाया गया कि इसी ने सब्जियों के साथ गहने को भी निगल लिया होगा। इसके बाद परिजनों ने उक्त सांड़ की तलाश शुरू की। आखिरकार तीन घंटे की तलाश के बाद एक गली में पूंछ कटा सांड़ बैठा मिल गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static