बैठक में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को कृषि मंत्री ने लगाई फटकार, कई मामलों में दिए जांच के आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Feb 15, 2023 - 03:06 PM (IST)

सिरसा (सतनाम सिंह) : हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल बुधवार को जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक के लिए सिरसा पहुंचे थे। जहां उन्होंने फरियादियों की फरियाद सुनी। पंचायत भवन में हुई इस बैठक में 16 शिकायतें सुनी गईं। इतना ही नहीं, बैठक के दौरान मंत्री जेपी दलाल ने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को जमकर फटकार भी लगाई। कृषि मंत्री ने 3 मामलों की जांच सिरसा विजिलेंस और स्टेट विजिलेंस को करने के आदेश दिए हैं। हुड्डा की साइट पर अनाधिकृत तरीके से निर्माण कर रजिस्ट्री करवा बेचने के मामले में सुनवाई करते हुए मंत्री ने एफआईआर दर्ज करने के साथ स्टेट विजिलेंस से जांच करवाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले में कई अधिकारियों के शामिल होने की भी संभावना है। गलत कार्रवाई करने वाले अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। 

किसानों के हित में होगा बजट

इस दौरान कृषि मंत्री जेपी दलाल ने दावा किया कि केंद्र बजट की तरह ही हरियाणा का बजट भी बेमिसाल होगा। हरियाणा के वित्त मंत्री और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सभी विधायकों और सभी मंत्रियों से बजट को लेकर सुझाव मांगा है। मंत्री दलाल ने दावा किया कि केंद्र सरकार का बजट किसानों के साथ-साथ सभी वर्गों के हितों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। किसानों के लिए केंद्रीय बजट में विशेष तौर पर कई सौगातें सरकार द्वारा दी गई हैं। किसानों के उत्थान के लिए लगातार केंद्र और राज्य सरकार प्रयास कर रही है। दलाल ने कहा कि हरियाणा का बजट भी किसानों को ध्यान में रखते हुए बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा में जो प्रथा होती थी उस प्रथा को अब हरियाणा विधानसभा में लागू करेंगे। इसके साथ ही मंत्री जेपी दलाल ने दावा किया कि 2024 के चुनाव को लेकर भाजपा पूरी तरह से तैयार है।

दलाल ने साधा कांग्रेस पर निशाना

मंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ चुनावों को लेकर भाजपा हमेशा तैयार रहती है वहीं कांग्रेस ने पिछले कई सालों से प्रदेश कार्यकारिणी के चुनाव भी नहीं करवाए हैं। कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर और उसके बाद कुमारी शैलजा ने हरियाणा कांग्रेस को संभाला था लेकिन हुड्डा ने प्रदेश कार्यकारिणी का गठन नहीं होने दिया। दलाल ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि हमेशा कांग्रेस में गुटबाजी रहती है और उनके नेताओं में झगड़ा होता रहता है।
 

किसानों के प्रदर्शन पर बोले कृषि मंत्री

सिरसा में पिछले 1 महीने से किसानों के चल रहे प्रदर्शन पर पूछे गए सवाल पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि यहां के किसानों को सबसे ज्यादा बीमा दिया गया है। उन्होंने कहा कि बीमा कंपनियों ने करीब 1000 करोड़ रुपए सिरसा जिले के किसानों को दिया है। दलाल के मुताबिक हरियाणा में बीमा कंपनियां मुनाफे में नहीं बल्कि घाटे में ही हैं। हरियाणा भर में किसानों को 6000 करोड़ का बीमा बीमा कंपनियों द्वारा सरकार दिलवा चुकी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने खराब हुई फसलों का पैसा भी पहले के मुकाबले बढ़ाया है। पहले लोगों को 12000 रुपए दिया जाता था लेकिन अब सीएम ने उसको बढ़ाकर 15000 रुपए कर दिया है। कृषि मंत्री ने कहा कि अब मौसम की वजह से खराब हुई सरसों की फसल के मुआवजे के लिए सीएम मनोहर लाल ने किसानों से ऑनलाइन अप्लाई करने की अपील की है। दलाल ने कहा कि किसानों को पैसा बांटने के लिए पटवारी और दूसरा स्टॉफ देरी करता है लेकिन उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को जल्द से जल्द किसानों को पैसा बांटने के आदेश दिए हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static