हरियाणा की बेटी कल्पना को किया याद, बचपन के स्कूल में श्रद्धांजलि समारोह

punjabkesari.in Friday, Feb 01, 2019 - 08:39 PM (IST)

करनाल(केसी आर्या): हरियाणा के जिले करनाल की बेटी कल्पना जो 1982 में अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सस से एयरोस्पेस इंजिनियरिंग में मास्टर्स डिग्री ली और अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम भारतीय बनी। ये वहीं कल्पना हैं जो 2003 में आज के ही दिन घटी दुखद घटना में मारी गई थी। हम बात कर रहे हैं एस्ट्रॉनाट कल्पना चावला की। आज कल्पना को उनकी पुण्यतिथि पर उनके बचपन के स्कूल में याद किया गया।

PunjabKesari, karnal

करनाल की बेटी व अन्तरिक्ष परी कल्पना चावला की 16 वीं पुण्यतिथि के मौके पर सेक्टर-6 में स्थित टैगोर पब्लिक स्कूल में हर साल की तरह भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। वहीं दस प्रतिभावान छात्राओं को इस मौके पर कल्पना चावला प्रतिभावान अवार्ड के रूप में 25 हजार के चेक देकर सम्मानित किया गया। बच्चों को कल्पना चावला अवार्ड से सम्मानित किया जाता है ताकि उनका प्रोत्साहन बड़े और वह भी कल्पना चावला जी के नक्शे कदम पर चलें।

PunjabKesari, kalpna chawla

बता दें कि कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 में करनाल में हुआ था, कल्पना चावला का बचपन का नाम मोंटू था और तीन साल की उम्र में कल्पना नाम रखा गया। 1 फरवरी 2003 को कोलम्बिया स्पेस शटल की वापसी के दौरान स्पेस शटल में आग लग जाने के कारण कल्पना चावला समेत सभी सात एस्ट्रॉनॉट मारे गए थे।

कल्पना चावला सात साथियों सहित अपने अंतरिक्ष मिशन से वापिस धरती पर लौट रही थी, जिसमें धरती पर आने से 16 मिनट पहले ही यान में आग लग गई। इस हादसे में कल्पना चावला सहित सारे एस्ट्रॉनाट मिशन को अधूरा छोड़ कर उस हादसे का शिकार हो गए। जिसके बाद कल्पना सभी देशवासियों के यादों में बस गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static