कांवड़ लाने से पहले जान लें ये जरूरी बात, ऐसा न करने पर हरिद्वार में नहीं मिलेगी एंट्री

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 06:56 PM (IST)

जींद: कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन ने इस बार कई नियम बनाए हैं, ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी से बचा जा सके। इस बार कांवड़ लाने से पहले पंजीकरण करवाना अनिवार्य किया गया है। बिना रजिस्ट्रेशन के उत्तराखंड में प्रवेश नहीं मिल पाएगा। कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए जींद पुलिस ने भी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। जिला पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया ने जिले के सभी थाना व चौकी प्रभारियों के अलावा अन्य अधिकारियों को भी आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

जानें कैसे करना होगा कांवड़ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन

पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र बिजारनिया ने थाना प्रभारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि कांवड़ यात्रा को देखते हुए पुलिस पूरी तरह मुस्तैद रहे। यात्रा के दौरान कानून हाथ में लेने वाले या सरकार के निर्देशों की अवहेलना करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने बताया कि इस बार कांवड़ मेला में उत्तराखंड जाने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। श्रद्धालुओं को पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। उत्तराखंड पुलिस की ओर से रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल का लिंक जारी किया गया है।श्रद्धालु पोर्टल https://policecitizenportal.uk.gov.in/Kavad पर जाकर मोबाइल नंबर, नाम, पिता का नाम, आधार नंबर, घर का पता, हरिद्वार आने व जाने की तिथि, ग्रुप में सदस्यों की संख्या, वाहन नंबर आदि दर्ज करवाना होगा। इसके बाद उन्हें एक नंबर मिलेगा, इसी रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर उत्तराखंड राज्य में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। 

यात्रा के दौरान नशा करने व हुडदंग करने वालों पर रहेगी पुलिस की नजर

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जींद के अलावा पंजाब, राजस्थान व साथ लगते जिलों से भी काफी संख्या में श्रद्धालु कांवड़ के लिए जींद जिले से होकर गुजरते हैं। ऐसे में जींद पुलिस का प्रयास है कि इन श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। कांवड यात्रा के सफल आयोजन व कावडिय़ों की सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस द्वारा पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैं। सभी मुख्य मार्गों पर पुलिस की टीमें लगातार गश्त पर रहेंगी। चौक-चौराहों पर बेरिकेटिंग की जाएगी। कांवड़ यात्रा के दौरान भांग व अन्य किसी तरह का नशा करने वालों, मौज-मस्ती व शोर मचाने वालें पर पुलिस की विशेष नजर रहेगी और यातायात बाधित नहीं होने दिया जाएगा। कांवड़ यात्रा के दौरान किसी प्रकार का हथियार, नुकीले भाले इत्यादि लेकर चलने पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। कांवडियों को अपना पहचान पत्र साथ रखना होगा। ध्वनि प्रदूषण न हो, इसके लिए भी कांवड़ियों को विशेष ध्यान रखना होगा। यात्रा के दौरान हुड़दंगबाजी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vivek Rai

Recommended News

Related News

static