कुतलाना गांव निवासी हर्षिता यूएसए में करेगी की 11वीं की पढ़ाई

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2023 - 04:48 PM (IST)

रोहतक (दीपक भरद्वाज) : जिले के कुलताना गांव निवासी हर्षिता कौशिक अब अपनी 11वीं की पढ़ाई अमेरिका में करेगी। क्योंकि उसे “कैनेडी लूगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी” प्रोग्राम के तहत अमेरिकन सरकार ने स्कॉलरशिप प्रदान की है। पूरे देश से इस प्रोग्राम के लिए 29 बच्चे चयनित हुए हैं। जिसमें हरियाणा से केवल हर्षिता शर्मा को यह मौका मिला है। जिसे लेकर हर्षिता काफी खुश है। हर्षिता की इस उपलब्धि पर उसका स्कूल स्वामी नित्यानंद ग्लोबल रेजीडेंसल स्कूल भी फूला नहीं समा रहा है।

किसानी पर निर्भर है हर्षिता का परिवार

हर्षिता कौशिक स्वामी नित्यानंद ग्लोबल रेजीडेंसल स्कूल में दसवीं क्लास की छात्रा है। स्कूल ने जब इस प्रोग्राम के बारे में उसे बताया तो उसने अपनी मेहनत शुरू कर दी थी। 8 राउंड की परीक्षा के बाद जब उसका चयन हुआ तो हर्षिता के खुशी का ठिकाना नहीं रहा। हर्षिता कुलताना गांव के एक सामान्य परिवार से संबंध रखती है। जिसके परिवार वाले खेती पर निर्भर हैं। उनकी आर्थिक स्थिति भी ऐसी नहीं है कि वह बेटी को अमेरिका पढ़ने के लिए भेज सकें। हर्षिता ने कहा कि उसने सपने में भी नहीं सोचा था कि उसे अमेरिका में पढ़ने का मौका मिलेगा। क्योंकि परिवार के हालात ऐसे नहीं हैं कि इतना खर्च उठाया जा सके। लेकिन स्कूल के उत्साहवर्धन और उसकी मेहनत ने यह मुकाम हासिल किया है। वे इसके लिए अपने परिवार और स्कूल का धन्यवाद करती हैं। इस पढ़ाई के दौरान वे मेजबान परिवार के साथ रहकर अपनी संस्कृति का आदान प्रदान करेगी। 

किसी किसी को मिलता है मौका, हर्षिता के लिए बड़ी उपल्बधिः हर्षिता की प्रिंसिपल

हर्षिता की इस उपलब्धि को लेकर स्वामी नित्यानंद ग्लोबल रेजीडेंसल स्कूल के अध्यापक भी काफी खुश हैं। उनका कहना है कि यह हर्षिता के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। क्योंकि अमेरिका में पढ़ने का सपना किसी किसी का पूरा होता है।  इस मुकाम तक पहुंचने के लिए हर्षिता ने बहुत मेहनत की और स्कूल से जो संभव हो पाया वह मदद हर्षिता की गई। हर्षिता उन बच्चों के लिए प्रेरणा बनेगी। जो मेहनत करके इस मुकाम को हासिल करना चाहते हैं। साथ ही उनका यह कहना है कि दिल्ली रीजन में लगभग उत्तर भारत के राज्य आते हैं लेकिन हरियाणा से एकमात्र हर्षिता का चयन हुआ है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static