लॉकडाउन में आलसी हुए छात्र या कोरोना ने डराया? स्कूलों में हाजिरी 40 फीसदी तक सिमटी

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 08:02 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर): देश अनलॉक की तरफ बढ़ा तो हरियाणा में बीती 2 नवंबर को 9 वीं से 12 तक की कक्षाएं शुरू कर दी गई। इस बीच छात्र व अध्यापक भी कोरोना की चपेट में आ गए तो स्कूलों को फिर से बंद करना पड़ा। अब बीते महीने 14 तारीख्र से दोबारा स्कूल शुरू किए गए हैं, लेकिन स्कूल में छात्रों की हाजिरी कम हो गई है।

अंबाला के स्कूलों में हाजिरी मात्र 40 फीसद है, जो शिक्षा विभाग के लिए चिंता का विषय है। यह या तो कोरोना का डर है या छात्रों में लॉक डाउन के कारण आलस बढ़ गया है, इसलिए वे स्कूल ही नहीं आना चाहते। 

PunjabKesari, Haryana

इस बारे में अंबाला के प्रेम नगर स्थित सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल रामचंद्र शर्मा का कहना है कि हमारे स्कूल में औसतन 20 प्रतिशत बच्चे ही स्कूल आ रहे हैं। 15 दिन पहले एक बच्चे के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद स्कूल में बच्चों की संख्या और घट गई है। फिलहाल कोरोना नियमों के ध्यान में रखते हुए स्कूल की क्षमता के हिसाब से बच्चों को स्कूल में बुलाया जा रहा है। ठंड का मौसम होने के चलते भी बच्चों की उपस्थिति कम है उम्मीद है कि मौसम के खुलने के बाद बच्चों की संख्या बढ़ जाएगी। 

PunjabKesari, Haryana

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने पिछले दिनों स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए ई-पीटीएम के जरिए 62055 बच्चों के अभिभावकों से संपर्क किया गया, लेकिन उसके बाद भी छात्रों की हाजरी नहीं बढ़ सकी।

डिप्टी डीईओ सुधीर कालड़ा ने बताया कि जिला के सरकारी स्कूलों में 40 प्रतिशत बच्चे पढऩे आ रहे हैं। बच्चों के स्कूल में आने के लिए उनके अभिभावकों का परमिशन पत्र अनिवार्य है। फिलहाल बच्चों का स्कूल में कम आने का कारण कोरोना ओर खराब मौसम दोनों हो सकते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई सभी बच्चों को करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि फिलहाल, सभी कक्षाओं की परीक्षाओं और 6 से 8 वीं क्लास के बच्चों के स्कूल खोलने को लेकर अभी तक कोई दिशा-निर्देश नहीं आए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static