हरियाणा में मनोहर सरकार ने माफ किए करोड़ों के बिजली बिल

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 01:00 AM (IST)

झज्जर(प्रवीण): बिजली बिल माफी योजना के तहत करोड़ों रुपए के बिजली बिल सरकार माफ कर चुकी है। अकेले बहादुरगढ़ की बात करें तो अब तक साढ़े 59 करोड़ के बकाया में से करीब 30 करोड़ माफ किए जा चुके हैं। बिजली उपभोक्ता भी अब बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने में जुट गए। बिजली बिल माफी योजना 31 दिसम्बर तक है, अब महज 2 दिन ही बचे हैं।

PunjabKesari

दरअसल कई सालों से बिजलो निगमों का उपभोक्ताओं पर कई हजार करोड़ बकाया फंसा हुआ था। मनोहर सरकार ने इस समस्या का स्थायी समाधान करने के लिए बिजली बिल माफी योजना शुरू की। इसके तहत जून 2005 तक का बकाया सरकार ने पूरी तरह माफ कर दिया और उसके बाद का बकाया ग्रामीण क्षेत्र में महज 40 यूनिट प्रति किलोवाट प्रतिमाह के हिसाब से सेटलमेंट की घोषणा कर दी। शहरी क्षेत्र में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 50 यूनिट प्रति किलोवाट प्रतिमाह के हिसाब से सेटलमेंट की स्कीम शुरू कर दी। यानी उपभोक्ता पर कितना ही क्यों ने बकाया हो उसे महज 40 और 50 यूनिट प्रति किलोवाट प्रति माह के हिसाब से ही भुगतान करना है। 

PunjabKesari

बहादुरगढ़ के चार बिजली सब डिवीजनों के 16 हजार एक सौ सत्तावन उपभोक्ताओं पर 59 करोड़ 49 लाख  51 हजार का बकाया था। बिजली विभाग के एक्सईएन रामपाल ने बताया कि बहादुरगढ में अब तक करीब 11 हजार उपभोक्ता इस योजना का लाभ ले चुके हैं। इसके तहत बिजली विभाग को अब तक करीब 3 करोड़ 62 लाख की आमदनी हुई है, और करीब 29 करोड़ 50 लाख रुपए का बकाया माफ कर दिया गया है। यानी उपभोक्ताओं को काफी ज्यादा फायदा हुआ है। 

बिजली विभाग के एक्सईएन रामपाल ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का फायदा उठाएं इसकेलिए विभाग गांवों और शहरों में बिजली दरबार लगा रहा। सरपंच और पार्षदों के सहयोगसे लोगों को माफी योजना की पूरी जानकारी दी जा रही है। उन्होंने उपभोक्ताओं से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है ताकि डिफाल्टर उपभोक्ता अपने आप को डिफाल्टर की कैटेगरी से निकाल कर बिजली विभाग का अच्छा और सच्चा उपभोक्ता बन सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static