हरियाणा दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने सीएम डैशबोर्ड और सीएम उपहार पोर्टल किया लांच

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 09:06 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों को हरियाणा दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। हरियाणा दिवस की पूर्व संध्या पर चंडीगढ़ में आयोजित प्रेसवार्ता में मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस हरियाणा के अस्तित्व पर सवाल उठाए जाते थे वह हरियाणा का आज देश के अग्रणी राज्यों में है।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री  ने चंडीगढ़ में सीएम डैशबोर्ड और 'सीएम उपहार' पोर्टल लॉंच किया। सीएम डैशबोर्ड पोर्टल से सभी विभागों की वास्तविक विश्लेषण समीक्षा की जा सकेगी तथा सभी मुख्य योजनाओं पर उच्चस्तरीय निर्णयों की जानकारी सीएम डैशबोर्ड पर उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं मुख्यमंत्री द्वारा लॉंच किए गए 'सीएम उपहार' पोर्टल के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्राप्त सभी बहुमूल्य भेंट को पूरे पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन नीलाम किया जाएगा।

 

पोर्टल के जरिए विभागों की कार्यप्रणाली की होगी ट्रैकिंग

 

मनोहर लाल ने सोमवार को चंडीगढ़ में सीएम डैशबोर्ड और 'सीएम उपहार' पोर्टल लॉंच किया। सीएम डैशबोर्ड पोर्टल से सभी विभागों की वास्तविक विश्लेषण समीक्षा की जा सकेगी तथा सभी मुख्य योजनाओं पर उच्चस्तरीय निर्णयों की जानकारी सीएम डैशबोर्ड पर उपलब्ध करवाई जाएगी। इस डैशबोर्ड पर सभी विभागों की कार्यप्रणाली और योजनाओं की जानकारी मुख्यमंत्री के लिए सभी बड़े व छोटे स्तरों पर उपलब्ध होगी। इस पर कार्यप्रणाली की ट्रैकिंग की जा सकेगी और रिपोर्ट का विश्लेषण करना आसान होगा। वहीं पुराने और नये डेटा की तुलना की जा सकेगी। इससे डेटा के आधार पर पूर्व सूचना मिलना संभव होगा। उल्लेखनीय है कि यह डैशबोर्ड अत्याधुनिक बिजनेस इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर के साथ इन हाउस विकसित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुड गवर्नेंस में इस पोर्टल का काफी लाभ होगा। वहीं मुख़्यमंत्री  द्वारा लॉंच किए गए 'सीएम उपहार' पोर्टल के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्राप्त सभी बहुमूल्य भेंटो को पूरे पारदर्शी तरीके से ऑनलाइन नीलाम किया जाएगा। सीएम उपहार पोर्टल पर देश का कोई भी नागरिक 'उपहार' के लिए बोली लगा सकता है, सबसे ऊंची बोली लगाने वाले को विजेता घोषित कर वह उपहार उसे प्रदान कर दिया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश हमें सब कुछ देता है, हम भी तो कुछ देना सीखें, के भाव को ध्यान में रखते हुए समाज के कल्याण हेतु यह पोर्टल लॉंच किया गया है। उन्होंने कहा कि पोर्टल के माध्यम से उपहारों की नीलामी से प्राप्त धनराशि को मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से हरियाणा के नागरिकों के कल्याण में लगाया जाएगा।

 

पराली जलाने के मुद्दे पर भी बोले सीएम, पंजाब को बताया जिम्मेदार

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पराली जलाने से होने वाला प्रदूषण एक गंभीर मसला बना गया है। प्रदूषण को दूर करने के लिए हरियाणा सरकार ने व्यापक प्रबंध किए हैं। किसानों में जागरूकता पैदा करने के साथ ही पराली जलाने पर एफआईआर तथा जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में काफी कमी आई है। वर्ष 2022 में अब तक हरियाणा में पराली जलाने की महज 1925 घटनाएं सामने आई हैं। उन्होंने कहा कि यदि इन घटनाओं की तुलना पंजाब से की जाए तो पता चलता है कि यह घटनाएं काफी कम हैं। पंजाब में 30 अक्टूबर 2022 तक पराली जलाने की 13873 घटनाएं सामने आई हैं। सरकार ने पराली खरीदने व उद्योगों तक पहुंचाने के लिए नया पोर्टल बनाया है। इस पर पराली खरीदने वाले ठेकेदारों व उद्योगों की जानकारी भी उपलब्ध होगी, जो किसान अपनी पराली बेचना चाहता है वह पोर्टल के माध्यम से सीधा संपर्क कर सकता है। प्रदेश सरकार ने पराली के एमएसपी के लिए कमेटी बनाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 24 ऐसे और उद्योग हैं जिन्होंने अपनी ऊर्जा खपत के लिए पराली का उपयोग करने के लिए सहमति व्यक्त की है। 

 

48 साल पर भारी पड़ा बीजेपी सरकार का 8 साल का कार्यकाल: सीएम

 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के नवनिर्माण में सभी सरकारों का योगदान है। हरियाणा आज कहीं आगे पहुंच चुका है, चाहे प्रदेश की आर्थिक स्थिति हो, औद्योगिक प्रगति हो या फिर समाज को सेवाएं देने में, हरियाणा ने अपना परचम लहराया है। उन्होंने सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार के 8 साल पिछली सरकारों के 48 साल पर भारी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी की सरकार जहां एक बार बनती है, वहां बार-बार बनती है। उन्होंने विश्वास जताया कि बीजेपी तीसरी बार भी हरियाणा की सत्ता में आएगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी धन्यवाद किया और कहा कि उन्होंने हरियाणा सरकार को अच्छे अंक दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास-सबका प्रयास के साथ हरियाणा एक–हरियाणवी एक की भावना से काम कर रही है। इन 8 वर्षों में हमने 3C- करप्शन, कास्ट पॉलिटिक्स और क्राइम पर प्रहार किया। सरकार ने 5S-शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलम्बन तथा स्वाभिमान को बढ़ावा दिया। हम छठे S-सुशासन को बढ़ावा दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के विकास को चरम पर पहुंचाया।

     

गुजरात की घटना पर मुख्यमंत्री ने जताया दुख

 

मुख्यमंत्री ने गुजरात के मोरबी में केबल ब्रिज टूटने की घटना पर गहरा दुख जताते हुए इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। उन्होंने इस हादसे में जान गंवाने वाले सभी मृतकों के परिवारजनों के प्रति अपनी ओर से तथा समस्त हरियाणा वासियों की ओर से संवेदनाएं व्यक्त की हैं। मुख्यमंत्री ने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान देने की प्रार्थना की है। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में पूरा हरियाणा उनके साथ खड़ा है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Recommended News

Related News

static