अंबाला: यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे स्टेशन पर बनाए जा रहे हैं मॉडर्न टायलेट

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 01:26 PM (IST)

अंबाला (अमन कपूर): अंबाला रेलवे स्टेशन को मॉडर्न स्टेशन बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इस कड़ी में स्टेशन पर नए मॉडर्न टायलेट ब्लॉक का निर्माण भी अंतिम चरणों में है। बताया जा रहा है कि 45 लाख रुपये की लागत से बनने वाले ब्लॉक टॉयलेट से महिला, पुरुष, बच्चों और दिव्यांग यात्रियों को सुविधा मिलेगी। स्टेशन पर टॉयलेट की साफ सफाई का जिम्मा भी निजी एजेंसी को दिया जाएगा।

PunjabKesari,morden toilet, railway, passenger, facilitie

अंबाला रेलवे स्टेशन निदेशक बी एस गिल ने बताया कि जहां रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने में जुटा है वहीं रोजाना ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए एक नम्बर प्लेटफार्म पर सभी सुविधाओं से युक्त मॉडर्न टॉयलट का निर्माण किया जा रहा है। इस मॉडर्न टॉयलट में बच्चों, दिव्यांगों, महिलाओं सहित पुरुषों के लिए भी सुविधाजनक पॉट इसमें उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं खास कर छोटे बच्चों और दिव्यांगों के लिए कम ऊंचाई पर पॉट लगाने के प्रावधान सहित इसकी सफाई का भी विशेष ख्याल रखा गया है।

PunjabKesari,morden toilet, railway, passenger, facilitie

गिल के मुताबिक यहां से प्रतिदिन करीब 275 मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनें हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, जे एंड के, गुजरात, उत्तर प्रदेश सहित महाराष्ट्र और पश्चमी बंगाल के लिए होकर गुजरती हैं। जिनमें सभी का अम्बाला स्टेश पर ठहराव होता है। औसतन 25 हजार यात्री स्टेशन से विभिन्न रुट पर सफर करते हैं। गिल के अनुसार सभी यात्रियों की सुविधा के लिए ही प्लेटफार्म नंबर एक पर मॉडर्न टॉयलेट का निर्माण कर दिया गया है इसके बाद अन्य प्लेटफार्म पर भी इस तरह के टॉयलेट बनाने पर विचार किया जा रहा है । उनका कहना है कि इसी के साथ साथ वे उत्तर रेलवे के अन्य स्टेशनों पर भी इस प्रकार के टॉयलेट का निर्माण करवाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static