अतिक्रमण हटाने के नाम पर मनमानी कर रहा निगम

punjabkesari.in Monday, May 02, 2022 - 10:53 PM (IST)

गुड़गांव, (पवन कुमार सेठी): सदर को अतिक्रमण मुक्त करने के नाम पर नगर निगम कर्मचारी व अधिकारी मनमानी कर रहे हैं। दुकान से बाहर रखे गए सामान को छोड़कर निगम कर्मचारी केवल रेहड़ी वालों पर ही कार्रवाई कर अपनी पीठ थपथपा रहे हैं। कर्मचारियों द्वारा रेहड़ियों का सामान जब्त किया जा रहा है जबकि दुकानदारों को चेतावनी देकर छोड़ा जा रहा है। 

 

केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की पहल पीपल फॉर स्ट्रीट चैलेंज के तहत जिले के सबसे प्राचीनतम सदर बाजार का चुनाव किया हुआ है। इसके तहत बाजार को अतिक्रमण मुक्त बनाकर इसे पेडेस्ट्रियन फ्री बनाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसके तहत बाजार में पेडेस्ट्रियन फ्रेंडली ट्रायल भी किया जा चुका है।

 

बाजार को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए नगर निगम द्वारा पिछले काफी दिनों से लगातार अभियान चलाया हुआ है। अभियान के तहत बाजार की सभी गलियों में दुकानों के बाहर रखे गए सामान, रेहड़ी-पटरी, टपरी आदि को हटाया जा रहा है। जोन-2 क्षेत्र की एनफोर्समेंट टीम पुलिस बल के साथ सप्ताह के सातों दिन अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। हालांकि कुछ अतिक्रमण करने वालों के विरोध को देखते हुए अब एनफोर्समेंट टीमों के साथ पुलिस बल को भी तैनात किया गया है। हैरत की बात यह है कि अतिक्रमण हटाने के नाम पर केवल रेहड़ियों को ही हटाया जा रहा है जबकि दुकानों के बाहर रखे सामान को निगम अधिकारी अनदेखा कर चल देते हैं। यही कारण है कि शाम के वक्त सदर बाजार में पैदल चलना भी मुश्किल होता है।

 

नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहूजा के अनुसार बाजार में ग्राहकों की आवाजाही अधिक होती है तथा अतिक्रमण के कारण बाजार के सभी रास्ते तंग हो जाते हैं। इससे लोगों को आने-जाने में काफी परेशानी होती है। बाजार के दुकानदारों को पूर्व में कई बार मुनादी करवाकर अतिक्रमण नहीं करने के लिए आगाह किया गया है। अब बाजार को अतिक्रमण मुक्त करवाने के लिए विशेष अभियान एनफोर्समेंट टीमों द्वारा चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाजार के दुकानदारों, यहां काम करने वाले व्यक्तियों तथा यहां आने वाले ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए बाजार का अतिक्रमण मुक्त होना बहुत ही जरूरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Related News

Recommended News

static