छात्रों की हुई जीत : MDU ने फीसु वृद्धि का फैसला लिया वापिस , अब ये होगा नया फीस स्ट्रक्चर

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2024 - 12:23 PM (IST)

रोहतक : रोहतक में एमडीयू प्रशासन द्वारा 5 गुना फीस वृद्धि के विरोध को लेकर लम्बे संघर्ष के बाद आखिरकार छात्रों का आंदोलन रंग लाया । MDU प्रशासन ने छात्रों द्वारा प्रदर्शन की चेतावनी देने के बाद यूजी की फीस वृद्धि करने के फैसले को वापिस ले लिया है।इसी के साथ एमडीयू प्रशासन ने नई फीस का स्ट्रक्चर जारी कर दिया है।

शनिवार को एमडीयू ने बढ़ाई हुई फीस वापस ले ली है। अब बीए अंग्रेजी, इतिहास, लोक प्रशासन और संस्कृत पाठ्यक्रमों के लिए 30 हजार 660 नहीं बल्कि 9542 रुपये फीस देनी होगी। इसी तरह बीएससी जेनेटिक्स, गणित और सांख्यिकी पाठ्यक्रम की फीस 40 हजार 660 रुपये की गई थी, अब छात्रों को इन पाठ्यक्रमों में पढ़ाई के लिए सिर्फ 9622 रुपये फीस देनी होगी। एमडीयू ने छात्र आंदोलन और शिक्षामंत्री के हस्तक्षेप के बाद करीब चार गुना फीस बढ़ाने वाला निर्णय रद कर दिया है। संशोधित फीस का विवरण एमडीयू वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। बता दें कि फीस बढ़ाने के बाद छात्र संगठन लगातार आंदोलन कर रहे थे।

फीस बढ़ौतरी को लेकर 21 जून को डीन, एकेडमिक एफेयरस प्रो. एएस मान की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय की फीस स्ट्रक्चर कमेटी की बैठक की गई।  इसमें फीस संरचना के मामले पर चर्चा हुई। विभिन्न छात्र संगठनों से प्राप्त आवेदनों व ज्ञापनों पर भी विचार हुआ। साथ ही 13 जून और 19 जून को हरियाणा सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित बैठक में हुए मंथन को भी ध्यान में रखा गया। इसके बाद फीस बढ़ाने का निर्णय वापस लिया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

static