विधायक ने की गुड़गांव-फरीदाबाद मेट्रो रूट बदलने की अपील, लाखों लोगों को होगा फायदा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 12:54 AM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): सरकार द्वारा हाल ही में फरीदाबाद को गुड़गांव मेट्रो रुट से जोडऩे के फैसले में फरीदाबाद एनआईटी-86 के विधायक नीरज शर्मा ने रूट बदलने की मांग की है। इस मामले में उन्होंने मुख्यमंत्री हरियाणा के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर से मिल अपनी गुहार लगाई व ज्ञापन दिया। उन्होंने ट्रांसपोर्ट मंत्री मूलचन्द शर्मा से भी मिल ज्ञापन दिया। वहीं कई सम्बन्धित मंत्रियों और संबंधित अधिकारियों को पत्र भी लिखा है। 

विधायक के अनुसार इस मेट्रो रूट का एक स्टेशन बाबा दीप सिंह चौक (प्याली चैंक) पर दिया जाना चाहिए। क्योंकि यह चौक 3 विधानसभाओं का संगम क्षेत्र है और यहां लाखों मेहनतकश लोग रहते हैं जोकि नौकरी और अन्य कामों के चलते रोजाना गुडग़ांव का आवागमन करते हैं। प्याली चौक पर मेट्रो स्टेशन दिए जाने पर एक ओर राजस्व में बढ़ोत्तरी होगी और फरीदाबाद-गुडग़ांव मार्ग पर भीड़ की समस्या भी खत्म हो जाएगी और साथ ही लाखों लोग इसका फायदा उठा पाएंगे।

फरीदाबाद एनआईटी-86 के विधायक नीरज शर्मा ने बताया कि बीती 14 जुलाई को विधानसभा की पी.यू.सी. की मीटिंग के दौरान प्रधान सचिव के माध्यम से पता चला कि फरीदाबाद-गुड़गांव मेट्रो की डी.पी.आर. बनके तैयार हुई है, जिसमें बाबा दीप सिंह चौक (प्याली चैंक) नहीं है। उन्होंने बताया कि जो रूट मैप तैयार किए गए हैं, वह लोगों के सुविधाजनक तो कम है ही बल्कि साथ ही लाखों लोगों की परेशानी का सबब भी बनेगी। मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में शर्मा ने बताया कि बाटा चौक से अरावली गोल्फ कोर्स तक आप मेट्रो अडंर ग्राउंड लेकर जा रहे हैं, जिसमें मेट्रो उपर से ले जाने का खर्च दोगुना होगा।

शर्मा के अनुसार बाटा चौक से अरावली गोल्फ कोर्स तक मेट्रो को अंडर गा्रउण्ड ले जाने से जो गोल्फ कोर्स का वन क्षेत्र है, उसमें भारी नुकसान होगा। बाटा चौक से बाबा दीप सिंह चौक (प्याली चौक) सीधा ऊपर से बडख़ल इन्कलेव लेकर जाए तो आपको एक इंच भी जमीन एक्वायर नहीं करनी पड़ेगी व सड़क के ऊपर से ही मेट्रो सीधा जा सकेगी, जिससे खर्च कम होगा। इस चौक से सीधे हाथ पर बडख़ल विधानसभा का एनआईटी 2 नम्बर का ब्लाक ई. पंचकुईया रोड, फर्नीचर मार्किट आदि का क्षेत्र पड़ेगा एवम उल्टे हाथ पर बल्लभगढ़ विधानसभा का जनता कॉलोनी पुरानी प्रेस कॉलोनी, राजीव कॉलोनी का क्षेत्र आएगा। विधानसभा के वार्ड 3 से 10 बाबा दीप सिंह चौक से लगते हैं जिसकी आबदी 10 लाख के करीब है।

इस बारे में विधायक नीरज शर्मा ने आवास एवं शहरी विकास मंत्री, सरदार हरदीप सिंह पुरी, हरियाणा सरकार के कैबिनेट मंत्रीमूलचन्द शर्मा, विधायक बडख़ल सीमा त्रिखा समेत कई सम्बन्धित अधिकारियों को भी पत्र लिखा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static