हरियाणा में चिकित्सा सुविधा के लिए अब शुरू होगी मोबाइल क्लीनिक, रोडवेज बसों का किया जाएगा प्रयोग

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 09:55 AM (IST)

चंडीगढ़ : राष्ट्रव्यापी लॉकडाऊन के दौरान हरियाणा में सामान्य मरीजों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के दृष्टिगत मोबाइल क्लीनिक की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए हरियाणा रोडवेज की बसों को उपयोग में लाया जाएगा। यह जानकारी मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से कोविड-19 के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों के साथ हुई संकट समन्वय समिति की बैठक में दी। 

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पी.पी.ई. किट की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कंपनियों द्वारा तैयार की गई पी.पी.ई. किटों का सिटरा द्वारा सर्टिफिकेशन प्राप्त किया जाए। वैंटिलेटर बनाने वाली कंपनियों और इसके पुर्जे बनानी वाली कंपनियों को भी निर्माण के लिए प्रोत्साहित किया जाए। मोबाइल ओ.पी.डी. की सुविधा बढ़ाई जाए।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रबी खरीद सीजन के मद्देनजर मंडियों में भीड़ इकट्ठा न हो, इसके लिए पूरी कार्यक्रम सूची तैयार की जाए और खरीद के दौरान सोशल डिस्टैंसिंग के मानदंडों का सख्ती से पालन किया जाए। वहीं  मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने जिलों में उद्योगपतियों, व्यापारियों से बातचीत कर एक कार्ययोजना तैयार की जाए कि यदि वे सभी अपने कारखानों में श्रमिकों के रहने व खाने-पीने का प्रबंध करते हैं तो वे सभी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं।

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि किस दिन, कितने किसानों को खरीद केंद्रों पर बुलाया जाएगा, उसका मैसेज किसानों को मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। इसके अलावा किसानों और खरीद केंद्रों की सूची पंचायतों को भी भेज दी जाएगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Manisha rana

Recommended News

Related News

static