झंडियों में चिप लगवाना कहीं विधायकों को मॉनीटर करने का तरीका तो नहीं : बलराज कुंडू

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 10:40 AM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : आए दिन भाजपा को आड़े हाथों लेने वाले और सरकार की कार्यशैली पर आरोप लगाने वाले निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने सरकार द्वारा बांटी गई झंडियों पर भी सरकार की मंशा पर सवाल उठाए। यह वो ही विधायक हैं जिनका पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर के साथ भी विवाद जगजाहिर है। प्रस्तुत हैं इनसे बातचीत के कुछ अंश -

प्रश्न : विधानसभा में विधायकों को झंडी दी गई हैं। इस बारे में आपका नजरिया क्या है ?
उत्तर :  विधानसभा के कुछ साथियों ने डिमांड थी कि उन्हें टोल पर रोका जाता है। इसलिए उनकी डिमांड पूरी हुई है बहुत अच्छी बात है। लेकिन मैं एक बात कहना चाहता हूं कि सरकार बार-बार अपनी बातों से मुकर क्यों जाती है पहले तो कहते थे वी.आई.पी. कल्चर को बिल्कुल खत्म करेंगे। लाल बत्ती और झंडी जैसा दिखावा नहीं होगा। लेकिन अब झंडिया बांटी गई। वही साथ ही स्पीकर साहब ने कहा है कि इन झंडियों में चिप लगी हुई है। मुझे आशंका है कि कहीं विधायकों को मॉनिटर करने के लिए तो चिप नहीं लगा दी गई। विधायक कहां जा रहे हैं, किससे मिल रहे हैं। नहीं तो झंडे के अंदर बताओ चिप का क्या मतलब बनता है। चिप वाली बात हजम नहीं हो रही है।

प्रश्न :  झंडी और लाल बत्ती को हटाकर सभी को सामान्य प्रक्रिया में लाने का प्रयास किया गया था। सुप्रीम कोर्ट की भी यही गाइडलाइन है। अब फिर से झंडी का प्रचलन। क्या यह जायज है?
उत्तर : मैंने झंडी नहीं ली है। सामान्य तो तभी होता जब मंत्रियों के आगे पायलट ना दी गई होती। मंत्रियों के आगे दो-दो पायलट चलती हैं। बी.जे.पी. केवल जुमले की सरकार है। इसकी कथनी और करनी में बहुत ज्यादा अंतर है। भा.ज.पा. सरकार केवल और केवल दिखावा करती है। इनसे ज्यादा वी.आई.पी. कल्चर कभी किसी का रहा ही नही। आज  मुख्यमंत्री और इनके मंत्रियो से जनता मिल ही नही सकती। एक आम आदमी मुख्यमंत्री के नजदीक तक नहीं जा सकता। फरियाद तक नहीं सुना सकता। यह सरकार क्या न्याय देगी। जब एक विधायक पर झूठे मुकदमे दर्ज कर दिए जाते हैं तो एक आम आदमी की क्या स्थिति होगी यह आप अनुमान लगा सकते हैं।

प्रश्न : आपके साथ आखिर ऐसा क्यों हो रहा है पहले बीजेपी में रहकर  बीजेपी जिंदाबाद के नारे लगाए। फिर निर्दलीय चुनाव जीता और समर्थन बीजेपी को दिया। फिर अब समर्थन भी विड्रो कर लिया और अब पुलिसिया कार्रवाई?
उत्तर : मैं इनके कर्मकांडों का गुणगान करता हूं। इस सरकार में बड़े-बड़े घोटाले-डाके डाले जा रहे हैं। लोगों के बीच में जाकर इनकी कार्यशैली का बखान करता हूं तो इसका इनाम तो यह मुझे देंगे ही। इनका पिछला कार्यकाल आप देखें इनके कुछ विधायकों ने इनके खिलाफ आवाज उठाई।  इन्होंने तानाशाही रवैया अपनाया और अपने ही विधायकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिए। इसी प्रकार यह मुझे दबाना चाहते हैं। लेकिन इन्हें नहीं पता कि यह बलराज कुंडू की आवाज इनकी गीदड भभकियों से,  इनके झूठे मुकदमों से दबने वाली नहीं है। यह जनता के साथ हो रहे अन्याय की आवाज है। जो हमेशा उठती रहेगी।

प्रश्न : तीन कृषि कानूनों को लेकर आपका क्या स्टैंड है और जे.जे.पी की  इन अध्यादेशों को लेकर भूमिका उस पर आपकी क्या टिप्पणी है?
उत्तर : जे.जे.पी. और बी.जे.पी. इन कानूनों को किसान हितेषी बता रही है और उनका कहना है एम.एस.पी. पूरी मिलेगी और मंडिया भी बंद नहीं होंगी। हमारी भी यही मांग है कि जो बोल रहे हैं कानून में लिख दें।  किसान की फसल को एम.एस.पी. से कम कीमत पर खरीदना दंडनीय अपराध होगा और किसान की फसल को पूरा खरीदने की गारंटी सरकार ले ले। यह जुबानी बोल रहे हैं लिख कर देने को तैयार नहीं है। इससे इनकी मंशा साफ दिख रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और प्रदेश अध्यक्ष ओ.पी. धनखड़ बड़े किसान नेता बनकर घूम रहे हैं। अगर मेरे 4 सवालों का जवाब दे दें तो मैं इनका भगत बन जाऊंगा और इनकी जय बोलना शुरू कर दूंगा। आज देश प्रदेश अपने आप को ठगा महसूस कर रहा है और जिस प्रकार से बी.जे.पी. सत्ता में आई उससे बुरी तरीके से खत्म हो जाएगी।

प्रश्न : आपके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। आप इन्हे राजनीतिक द्वेष के चलते बता रहे हैं। क्या इसे आधार बनाकर आपने अपने कानून विशेषज्ञों से बात कर हाईकोर्ट में दरवाजा खटखटाया है?
उत्तर : देखिए, जो भी कानूनी कार्रवाई बनती है वह तो हम कर ही रहे हैं। लेकिन आप एक बात देखें कि सिटिंग विधायक के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज करने से पहले विधानसभा स्पीकर से परमिशन लेनी होती है। मेरे उपर 2 मामले दर्ज किए गए लेकिन कोई परमिशन नहीं ली गई। प्रदेश में लोकतंत्र, प्रजातंत्र और कानून नाम की कोई चीज नहीं है। यहां मनोहर लाल जी तानाशाही से, डंडे के जोर पर पर प्रदेश को चला रहे हैं।

प्रश्न : जिस तरह से आप बताते हैं कि और भी मुकदमे दर्ज हो सकते हैं या खतरा है। इसको लेकर आपके आगामी रणनीति क्या है?
उत्तर : मेरी रणनीति सिर्फ एक है कि सच्चाई की आवाज कभी रुकेगी नहीं। लोगों के साथ, लोगों के ऊपर हो रहे अन्याय की आवाज बलराज कुंडू बुलंद रखेगा। इन चीजों से इन मुकदमों से मैं घबराने वाला, डरने वाला नहीं हूं। हां, मुख्यमंत्री महोदय अगर वाक्या ही मेरी आवाज बंद करना चाहते हैं तो आपके पास पावर है, ऑर्डर दें और मुझे गोली मरवा दे आवाज अपने आप बंद हो जाएगी। लेकिन जब तक मेरी सांसे चल रही हैं, गलत के खिलाफ आवाज उठाता रहूंगा।

प्रश्न :  भविष्य में कांग्रेस, इनेलो या आम आदमी पार्टी आपको इनवाइट करे, तो क्या रहेगा। किस प्रकार से अपने आप को राजनीतिक रूप से मजबूत और सुरक्षित करेंगे?
उत्तर : ऐसी अभी कोई मंशा नहीं है और ना ही अभी कुछ ऐसा सोचा है। लेकिन समय बलवान है। यह बड़ी लड़ाई है और लोगों के बीच में जाकर लड़ता रहूंगा। राजनीति में किसी संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। अभी किसी पार्टी में जाने का विचार नहीं बनाया है। क्योंकि सभी एक थाली के चट्टे-बट्टे हैं। विधानसभा में जाकर इनकी यह बातें नजर आती हैं। इस प्रकार की राजनीति नहीं करना चाहता। मैं बन्द कमरे में भी वही हूं और कमरे के बाहर भी। मैं जनता की सेवा के लिए राजनीति में आया हूं और हमेशा साफ दिल से उनके लिए काम करता रहूंगा।

प्रश्न : आपका हल्का महम है। आपने एक फ्रंट सरकार के खिलाफ खोल रखा है। बऱौदा में भी आप मोर्चा संभाले हुए हैं। बड़ौदा में आप किसकी सपोर्ट करने जा रहे हैं?
उत्तर : यह चीजें तीन-चार दिन में आपके सामने आ जाएंगी। निश्चित तौर पर बहुत सोच समझ के कदम उठाएंगे। ऐसा कोई कदम बिल्कुल नहीं उठाएंगे। जिससे बी.जे.पी. को 1 प्रतिशत भी फायदा मिले। बी.जे.पी. के उम्मीदवार की जमानत जब्त करवाने वाला फैसला लिया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static