पुरातत्व विभाग तलाशेगा जमींदोज अग्रोहा, ASI और हरियाणा सरकार के बीच हुआ MOU

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 08:14 PM (IST)

अग्रोहा (हनुमान सुथार): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अग्रोहा में स्थित महाराजा अग्रसेन मेडिकल काॅलेज में शोध के लिए महाराजा अग्रसेन के नाम पर चेयर और हिसार हवाई अड्डे पर महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा की। दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में अग्रोहा में स्थित पुरातन स्थल को विकसित करने को लेकर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और हरियाणा पुरातत्व एवं सग्रहालय विभाग के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।  एएसआई के महानिदेशक यदुबीर सिंह रावत और हरियाणा पर्यटन एवं विरासत विभाग के प्रधान सचिव श्री एमडी सिन्हा ने मुख्यमंत्री की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए। इस मौके पर विधानसभा स्पीकर व अग्रोहा विकास परियोजना के चेयरमैन ज्ञानचन्द गुप्ता और शहरी स्थानीय निकाय मंत्री एवं अग्रोहा विकास परियोजना के को-चेयरमैन डाॅ कमल गुप्ता भी मुख्य रूप से उपस्थित रहे। 

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि हिसार हवाई अड्डे पर महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा स्थापित की जाएगी और यह प्रतिमा समाज के सहयोग से निर्मित होगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि किसी के अनुरोध किए बिना भी उन्होंने हिसार में बनाए गए विश्व के सबसे बडे़ हवाई अड्डे का नामकरण महाराजा अग्रसेन के नाम पर किया है। 

उन्होंने कहा कि मानव सभ्यताएं मुख्य रूप से नदियों के किनारे विकसित हुई और ऐसे प्रमाण मिले है कि सरस्वती नदी जो आदिबदरी (यमुनानगर) से निकलती है उसका प्रवाह हरियाणा से ही होकर जाता था। पहाडो में उत्खनन होने की वजह से नदी का प्रवाह दूसरी नदियों में चला गया होगा, लेकिन सैटेलाइट से ऐसे प्रमाण मिले है कि सरस्वती नदी हरियाणा के आदिबदरी से शुरू होकर राजस्थान, गुजरात होते हुए समुद्र में जाती है। इसी नदी के किनारे कई शहर बसे हुए थे, जिनमे से एक अग्रोहा शहर भी था। वह शहर आज दब गया है और यह शहर व्यापार का केन्द्र होता था। मुख्यमंत्री ने कहा कि फतेहाबाद का कुनाल, भिरढाना, बनावाली तथा हिसार के राखीगढ़ी भी सरस्वती के किनारे बसे हुए थे । अग्रोहा पुरातत्व की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थल है, जो दर्शाता है कि हमारी संस्कृति समृद्ध रही है और समाज को ऊंचा उठाने का काम तब भी हुआ है।

PunjabKesari

मनोहर लाल ने कहा कि यह माना जाता है कि पुरातत्व महत्व के स्थल सबसे ज्यादा भारत में है और देश में हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य है जहां पर एक हजार से अधिक पुरातत्व से संबंधित स्थल हैं। मुख्यमंत्री ने अग्रोहा से अपने जुडाव का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने संगठन के कार्य के लिए अग्रोहा में लगभग डेढ़ महीने तक प्रवास किया था और उस दौरान उन्होंने टीले देखे, फिर वहां के लोगों से पता चला कि वहां पर पुराना अग्रोहा दबा हुआ है, जो कि महाराजा अग्रसेन की राजधानी थी। विश्व प्रसिद्ध राखीगढी इस स्थल से मात्र एक घण्टे की दूरी पर स्थित है। अग्रोहा खुद एक किला होने का महत्व रखता है और इसके पास पृथ्वीराज और फिरोजशाह के समय की ऐतिहासिक स्थल भी मिले है। उन्होंने कहा कि पुराने अग्रोहा की खुदाई और विकास के बाद हम दुनियाभर के देशों को बता पाएगें कि हमारी संस्कृति बहुत अधिक समृद्ध रही है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पहले चरण में जीपीआर सर्वे का कार्य तुंरत शुरू करवाया जाए। उन्होंने अग्रवाल समाज और एएसआई के अधिकारियों को आश्वासन देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार अग्रोहा धाम को विकसित करने में पूरा सहयोग करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि खुदाई के पश्चात यहां एक विशाल संग्रहालय बनाया जाएगा जो कि पर्यटन की दृष्टि से ऐतिहासिक स्थल होगा। इसके विकास के लिए आने वाले चरण जिनमें पर्यटक स्वागत केन्द्र, साईट व्याख्यान केन्द्र व संग्रहालय (महाभारत पैनोरमा) , तारामण्डल- ज्योतिषीय  समय रेखा पर आधारित, लाईट एंड साउंड- महाभारत व महान राजा अग्रसेन पर आधारित होगी, ध्यान केन्द्र के साथ नॉलेज पार्क इत्यादि का निर्माण किया जाएगा। इन सब प्रयासों से सामाजिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक मूल्यों पर जोर दिया जाएगा।   

सीएम ने महाराजा अग्रसेन को बताया भामाशाह

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि दानवीर के रूप में दो ही नाम सामने आते हैं-दानवीर कर्ण और महाराजा अग्रसेन। उन्होंने बताया कि महाराजा अग्रसेन समाज के भामाशाह थे। यही गुण अग्रवाल व वैश्य समाज में आज भी है। वैश्य समाज के लोग दान देने की प्रवृति रखते है जो कि अच्छी बात है।

इस मौके पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचन्द गुप्ता, जिन्हें अग्रोहा विकास परियोजना का चेयरमैन मनोनित किया गया है, ने अग्रोहा धाम को पुरातत्व की दृष्टि से विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि समाज की यह वर्षो से इच्छा थी कि हजारों वर्ष पुराने इस अग्रोहा स्थल और महाराजा अग्रसेन जैसे महापुरूष के बारे में लोग जानकारी प्राप्त कर सकें, इसके लिए कुछ होना चाहिए। आज इस दिशा में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एमओयू किया गया है।

इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष एवं अग्रोहा विकास परियोजना (एडीपी) के चेयरमैन श्री ज्ञानचन्द गुप्ता, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री और एडीपी के को-चेयरमैन डाॅ कमल गुप्ता, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव एवं एडीपी के वाईस चेयरमैन  दीपक सिंघल, हरियाणा के विरासत एवं पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एवं एडीपी के वाईस चेयरमैन एमडी सिन्हा, एएसआई के महानिदेशक एवं एडीपी के सदस्य यदुबीर सिंह रावत, पुरातत्व एवं सग्रहालय विभाग हरियाणा के निदेशक और एडीपी के सदस्य सचिव अमित खत्री, अग्रसेन फाउंडेशन के अध्यक्ष गाेपाल शरण गर्ग भी उपस्थित रहे। महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज में महाराजा अग्रसेन के नाम पर चेयर की घोषणा पर महाराजा अग्रसेन मेडिकल सोसायटी की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल ने खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अग्रोहा धाम और राखीगढ़ी के लिए दिल्ली और चण्डीगढ से विशेष बसें चलाने की घोषणा की। बस चण्डीगढ़ के सेक्टर-17 बस स्टैंड व दिल्ली के अंतर्राज्यीय बस अड्डा कश्मीरी गेट से रवाना होंगी।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static