UG कोर्सिज में दाखिले की नई गाइडलाइन, दूसरी लिस्ट में नाम बचाने के लिए 6 तक फीस जमा करवाना जरूरी

punjabkesari.in Sunday, Oct 04, 2020 - 12:45 PM (IST)

जींद : कालेजों में यू.जी. कोर्सिज में दाखिले को लेकर छात्रों द्वारा फीस भरने की प्रक्रिया जारी है। अब एक बार फिर से हायर एजुकेशन द्वारा दाखिला और फीस को लेकर नई गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें साफ कहा गया है कि पहली मैरिट लिस्ट में नाम आने के बाद छात्र 6 अक्तूबर तक अपनी फीस ऑनलाइन जमा नहीं करवा पाता है तो दूसरी लिस्ट से उसका नाम बाहर कर दिया जाएगा। इसके बाद छात्र 13 अक्तूबर के बाद ही सीट उपलब्ध होने पर दूसरे कालेज में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेगा।

एक विद्यार्थी का नाम एक ही कालेज में आएगा। यदि किसी विद्यार्थी का नाम उसकी च्वाइस के तीसरे कालेज में आया है तो वह केवल उसी कालेज में एडमिशन ले सकेगा। यही नियम दूसरी मैरिट लिस्ट में भी लागू होगा। अगर कोई विद्यार्थी, जिसका नाम पहली या दूसरी मैरिट लिस्ट में आया है, दाखिला नहीं लेता है तो वह अपने रिस्क पर ही ओपन काऊंसलिंग में शामिल होगा। इस बात की कोई गारंटी नहीं होगी कि उसे मनचाहे कालेज या कोर्स में दाखिला मिल सकेगा। जो विद्यार्थी पिछले माह 24 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सके, उनके लिए पोर्टल फिर से 13 अक्तूबर से खुलेगा, जोकि 18 अक्तूबर तक खुला रहेगा। ऐसे में वह छात्र जिनका नाम पहली मैरिट लिस्ट में आया है वह अपनी फीस 6 अक्तूबर तक ऑनलाइन अवश्य जमा करवा दें। 

31 अक्तूबर से 3 नवम्बर तक विषय में कर सकेंगे परिवर्तन
एक सितम्बर से पहली मैरिट सूची में नाम आने के बाद चयनित छात्रों द्वारा आनलाइन फीस भरने का काम किया जा रहा है, लेकिन कभी पोर्टल तो कभी सर्वर की समस्या से छात्रों को परेशान होना पड़ रहा है। निदेशालय द्वारा साफ कहा गया है कि छात्र 6 अक्तूबर तक हर हाल में अपनी फीस जमा करवाएं। अगर छात्र फीस जमा नहीं करवा पाता है तो 13 अक्तूबर के बाद ही सीट उपलब्ध होने पर दूसरे कालेज में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेगा। अगर छात्र निर्धारित समय में फीस जमा करवा देता है और उसे चयनित कालेज में स्ट्रीम या विषय में परिवर्तन करना है तो इसके लिए भी छात्र 31 अक्तूबर से 3 नवम्बर तक आवेदन कर सकेंगे। सीट उपलब्ध होने की अवस्था में ही उनके अनुरोध को स्वीकार किया जाएगा।
 

दाखिले का नया शैड्यूल 
8 अक्तूबर को दूसरी मैरिट लिस्ट लगेगी। इसमें नाम आने पर छात्र 12 अक्तूबर तक ऑनलाइन फीस जमा करवा सकता है। 13 अक्तूबर को किस कालेज में कोर्स अनुसार कितनी सीटें खाली हैं उसकी लिस्ट डिस्प्ले होगी। 13 से 18 अक्तूबर पंजीकरण के लिए पोर्टल दोबारा से री-ओपन होगा। इसमें पहली और दूसरी मैरिट सूची से वंचित रहे विद्यार्थी भाग लेंगे। इन्हें कोर्स में एडिट करने और कालेज बदलने का मौका मिलेगा। 14 से 21 अक्तूबर तक ओपन मैरिट लिस्ट के लिए पंजीकृत हुए आवेदकों के दस्तावेजों की जांच ऑनलाइन होगी। 23 अक्तूबर को पहली ओपन मैरिट सूची डिस्प्ले होगी। इसमें नाम आने पर छात्र 26 अक्तूबर तक बिना विलंब शुल्क के फीस जमा करवा सकेगा। अगर 27 अक्तूबर तक सीटें खाली रह गई हैं तो दूसरी ओपन मैरिट लिस्ट बनाई जाएगी। 28 अक्तूबर को दूसरी ओपन मैरिट सूची डिस्प्ले होगी। फिर 28 से 30 अक्तूबर तक ही ऑनलाइन फीस जमा होगी।

" जिन छात्रों का नाम पहली मैरिट लिस्ट में आया है वे हर हाल में 6 अक्तूबर तक अपनी फीस आनलाइन जमा करवाएं। तय समय में फीस न भरवाने पर छात्रों को दाखिले के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि छात्र फिर ओपन काऊंसलिंग में ही भाग ले सकेगा, इसलिए किसी भी परेशानी से बचने के लिए छात्र हर हाल में अपनी फीस ऑनलाइन अवश्य जमा करवा दें।
शीला दहिया, प्राचार्या राजकीय पीजी कालेज, जींद। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static