कांग्रेस नेता के घर 7 घंटे तक चला NIA का सर्च ऑपरेशन, वाटर टैंक भी छान मारा

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2023 - 06:39 PM (IST)

डबवाली (संदीप) : दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में आतंकी गतिविधियों के लिए आपराधिक साजिश रचने के मामले में 26 अगस्त 2022 को एनआईए द्वारा 8 नामजद गैंगस्टर व अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर के तहत आज कांग्रेस नेता व कांग्रेस डबवाली के पूर्व ब्लाक अध्यक्ष रहे जग्गा बराड़ को पूछताछ के नोटिस जारी किया। भारत और विदेशों में स्थित एक आपराधिक सिंडिकेट की गैरकानूनी गतिविधियों के सदस्यों ने दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रचने को लेकर एनआईए ने यह एफआईआर दर्ज की थी। बराड़ को दिए गए इस नोटिस में लिखा गया है कि ऐसा प्रतित होता है कि आप इस मामले की परिस्थितियों से परिचित हैं। 18 मई सुबह 10 बजे एनआईए हैडक् वार्टर दिल्ली में जांच अधिकारी कांग्रेस नेता बराड़ से इस एफआईआर के सिलसिले में पूछताछ करेंगे।

परिवार सोया हुआ था

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम डीएसपी एस.के. त्यागी के नेत्तृव में डबवाली पहुंची। एनआईए ने डबवाली लोकल थाने से पुलिस को अपने साथ लेने की बजाय सिरसा पुलिस लाईन से पुलिस कर्मियों को छापा मारने के लिए साथ लिया। सिरसा पुलिस लाईन से एक बस में सवार होकर पुलिस की टीम डबवाली पहुंची। पांच सदस्यीय एनआईए की टीम अपनी अलग गाड़ी से कांग्रेस नेता के घर पहुंचे। जिस समय एनआईए की टीम पुलिस को लेकर बराड़ के घर पहुंची तब परिवार सोया हुआ था। एनआईए तथा पुलिस ने घर में प्रवेश करने के बाद गेट बंद कर दिया गया। इस दौरान किसी को भी घर में आने व घर से बाहर जाने की इजाजत नहीं थी। सर्च अभियान के दौरान परिवार के मोबाइल फोन बंद करवा दिए गए। एनआईए ने घर के कोने-कोने की तलाशी ली। घर में बने पेयजल के भूमिगत स्टोरेज टैंक में उतरकर जांच की। करीब सात घंटे की जांच के बाद दोपहर बाद 12 बजकर 30 मिनट पर एनआईए घर से बाहर निकली। बताया जा रहा है कि जांच के दौरान एनआईए ने जग्गा बराड़ की प्रॉपर्टी संबंधी दस्तावेज भी जुटाए हैं। कांग्रेस नेता का मोबाइल फोन जब्त कर लिया है। कांग्रेस नेता को उक्त मामले संबंधी सवालों का जवाब देने के लिए नोटिस जारी किया है। 18 मई को बराड़ड़ को एनआईए के दिल्ली स्थित हैडक् वार्टर में पहुंचकर जांच में शामिल होना होगा।

यह है पूरा मामला

26 अगस्त 2022 को एनआईए द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के मुताबिक दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल को सूचना मिली थी कि चंडीगढ़ निवासी गौरव पटयाल, मोगा निवासी सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा धुनिके, लुधियाना शहर निवासी गुरपिंद्र सिंह उर्फ बाबा डल्ला, एसएएस नगर निवासी भूपिंद्र सिंह उर्फ बुप्पी राणा, हरियाणा के गुरुग्राम निवासी कौशल उर्फ नरेश, अमित डागर, दिल्ली के गांव बवाना निवासी नीरज सहरावत उर्फ नीरज बवाना, गांव ताजपुर निवासी सुनील मान उर्फ सुनील बलियान तथा अन्य दिल्ली तथा देश में अन्य जगहों पर आतंकवादी घटनाएं करवाना चाहते हैं। ये जेल में बैठे या बाहर से इंटरनेट मीडिया के जरिए गतिविधि कर रहे हैं। टारगेट कीलिंग फायर आर्म्स तथा एक्सपलोसिव के जरिए करवाने की साजिश है। स्पेशल सेल ने आठ अगस्त 2022 को एक मामला दर्ज किया था। बताया जाता है कि इनपुट के आधार पर गृह मंत्रालय ने एनआईए को जांच सौंपी थी। 26 अगस्त 2022 को एनआईए ने केस दर्ज किया था। इसी मामले की जांच करते हुए एनआईए ने गांव चौटाला कुख्यात छोटू भाट तक पहुंची थी। बता दें कि इसी मामले में छोटू भाट की गिरफ्तारी के बाद एनआईए ने भाट की प्रॉपर्टी अटैच कर ली थी। हालांकि भाट व जग्गा बराड़ की आपस में नहीं बनती है। छोटू भाट जग्गा बराड़ पर कातिलाना हमला करने के मामले में आरोपी है।

बड़े भाई की 2006 में हुई थी हत्या

बता दें कि जग्गा बराड़ ब्लाक कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं। बराड़ का एक भतीजा शगनदीप बराड़ डबवाली युवा कांग्रेस का अध्यक्ष है। इसके अलावा बराड़ का एक भतीजा शमनदीप बराड़ वार्ड नम्बर 7 से पार्षद है। जग्गा सिंह के भाई चंद सिंह बराड़ड़की कई साल पहले गोलियां मार कर दिनदहाड़े हत्या कर दी गई थी। 29 अप्रैल 2006 को गंगा-मुन्नांवाली रोड पर ब्लाक युवा कांग्रेस प्रधान चंद सिंह बराड़ की हत्या हुई थी। जिसके बाद कांग्रेस नेता जग्गा सिंह बराड़ को पुलिस सुरक्षा मुहैया कराई गई थी। कई वर्षों बाद बराड़ की पुलिस सुरक्षा वापस ले ली गई।

एक महीने पहले आर्म्स लाइसैंस हुआ था रद्द

बराड़ के आर्म्स लाइसैंस को 1 महीने पहले रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद बराड़ ने पत्रकार वार्ता करते हुए आरोप लगाया था कि राजनीतिक दबाव में उनका आर्म्स लाइसैंस रद्द किया गया है। प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट में जग्गा बराड़ और दारा बराड़ के आपसी विवाद। जग्गा सिंह बराड़ का आत्म प्रकाश पुत्र मूलचंद के साथ भी विवाद का रिपोर्ट में जिक्र किया गया था। रिपोर्ट में बताया गया कि इससे माहौल तनावपूर्ण है। रिपोर्ट में जग्गा बराड़ पर दर्ज 7 मामलों का भी हवाला दिया गया है। हालांकि कांग्रेस नेता इन एफआईआर को राजनीतिक विरोधियों द्वारा दर्ज कराई एफआईआर बताते हैं। कांग्रेस नेता जग्गा बराड़ का आर्म्स लाइसैंस रद्द करने की रिपोर्ट में पुलिस ने बताया था कि सूत्रों पता चला है कि जग्गा सिंह बराड़ अपने लाइसैंसी हथियार का कभी दुरूपयोग कर सकता है। जग्गा सिंह बराड़ के खुद के भाई दारा सिंह बराड़ व आत्मप्रकाश के साथ काफी तनाव है। इनका आपस में कभी भी टकराव हो सकता है। जिसके बाद उपायुक्त रमेश चंद बिढ़ान ने बराड़ का आर्म्स लाइसैंस रद्द कर दिया था।

चौटाला परिवार मेरा विरोधी है

एनआईए ने कुछ नहीं बताया, बस इतना कहा कि सर्च वारंट है, आपकी तालाशी लेनी है। बराड़ ने कहा कि इसके बाद मैंने उनको अनुमति दे दी। बराड़ ने आरोप लगाया कि यह मुझे बदनाम करने के लिए विरोधियों का रचा हुआ षडयंत्र है। चौटाला परिवार मेरा विरोधी है। पहले मेरे भाई की हत्या करवा दी, अब मेरे पीछे लग हुए हैं। बराड़ ने बताया कि एनआईए ने मुझसे कुछ नहीं पूछा। मेरा मोबाइल एनआईए के पास है। मुझे नोटिस दिया है। वीरवार को सुबह 10 बजे मुझे दिल्ली स्थित हेड आफिस पूछताछ के लिए बुलाया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)           


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static