''पॉलिथीन मुक्त हरियाणा मुहिम'' का नहीं हुआ कुछ खास असर, यहां पढ़ें ग्राउंड रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 07:18 PM (IST)

फरीदाबाद(देवेन्द्र कौशिक): फरीदाबाद में सरकार के अभियान पॉलिथीन मुक्त हरियाणा को लेकर विभागों की तरफ से कई तरह की मुहिम चलाई जा रही है, लेकिन इसका अभी पूर्ण रूप से असर लोगों में दिखाई नहीं दे रहा है। बाजारों में लोग अभी भी आपको पॉलिथीन में सामान ले जाते हुए दिख जाएंगे। इतना ही नहीं कुछ दुकानदार भी अभी पॉलिथीन मुक्त हरियाणा को लेकर सहयोग करने को तैयार नहीं है। सरकारी एजेंसियां द्वारा फरीदाबाद को पॉलिथीन मुक्त बनाने को लेकर चालान भी काटे जा रहे हैं, हालांकि अभी भी जागरूकता की कमी के चलते दुकानों पर पॉलिथीन धड़ल्ले से दिखाई दे रही है। जिसका असर पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहा है।

PunjabKesari

हालांकि कई बड़े दुकानदारों ने कपड़े के पॉलीबैग प्रयोग करने शुरू कर दिए हैं, लेकिन ज्यादातर सब्जी मंडियों में और छोटे छोटे दुकानदारों के पास अभी भी पॉलिथीन में ही सामान मिल रहा है। लोगों का मानना है कि अभी भी इस अभियान को सख्ती से चलाने की जरूरत है। क्योंकि केवल जागरूकता से ही काम चलने वाला नहीं है। अधिकारियों को लोगों के चालान लगातार काटने पड़ेंगे तब जाकर इस अभियान का असर सामने आएगा। लोगों का कहना है कि इससे ना केवल पर्यावरण को नुकसान हो रहा है बल्कि जमीन भी बंजर होती जा रही है। सड़कों पर पड़ी पॉलिथीन को गाय खा रही हैं, जिससे जानवरों को भी खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

PunjabKesari

इस मामले में बल्लभगढ़ के एसडीएम राजेश कुमार का कहना है कि पॉलिथीन मुक्त हरियाणा को लेकर उनकी तरफ से मुहिम चलाई गई है। जगह-जगह दुकानदारों के चालान भी काटे गए हैं। राजेश कुमार ने बताया कि सरकारी कार्यालयों में प्लास्टिक की बोतलों पर बैन लगा दिया गया है। जबकि सड़कों पर पानी पिलाने वाले लोगों को भी प्लास्टिक के गिलास प्रयोग ना करने की सख्त हिदायत दी गई है। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने के लिए कई तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं।

उनका कहना है कि बल्लभगढ़ में मुख्यमंत्री की पहली ऐसी रैली भी की गई, जो बिल्कुल पॉलिथीन मुक्त रैली थी। जिसमें किसी भी तरह की प्लास्टिक का प्रयोग नहीं किया गया था। हालांकि अभी भी बाजारों में पॉलिथीन के प्रयोग होने को लेकर उनका कहना है कि छोटे छोटे दुकानदार और सब्जी मंडी जैसी जगहों पर पॉलिथीन मुक्त का असर नहीं हो पाया है। इसके लिए भी कोशिश की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static