अब हरियाणा पुलिस के बेड़े में शामिल होगा डबल इंजन हैलीकॉप्टर

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 09:10 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा पुलिस को अत्याधुनिक संसाधनों से लैस करने की कड़ी में अब गृह विभाग ने पुलिस के लिए अलग से डबल इंजन हैलीकॉप्टर खरीदने का प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव पर गृह मंत्री अनिल विज ने भी अपनी सहमति दी है। पुलिस की जरूरतों के मुताबिक आगामी बजट में इस प्रस्ताव को शामिल किया गया है। वहीं इस बार पुलिस के बजट को बढ़ाने की तैयारी भी की जा रही है। इसमें धरना-प्रदर्शनों के दौरान दिन-रात ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को खानपान के लिए अलग से बजट की डिमांड की गई है। वहीं 3 वर्ष पहले मुख्यमंत्री की ओर से पुलिसकर्मियों के लिए किए गए वायदों को पूरा करने के लिए भी बजट में बढ़ोत्तरी की मांग रखी गई है। बजट में मांगों को शामिल करने के लिए वीरवार को अफसरों की अहम बैठक तय की गई है जिसमें सभी प्रस्तावों पर सिलसिलेवार चर्चा की जाएगी।

सरकार के पास है एक चार्टर प्लेन व हैलीकॉप्टर, गृह विभाग का होगा अलग
हरियाणा नागरिक उड्डयन विभाग के पास मौजूदा समय में एक चार्टर प्लेन व हैलीकॉप्टर है। इस चार्टर प्लेन व हैलीकॉप्टर का ज्यादातर उपयोग मुख्यमंत्री व राज्यपाल करते हैं। हालांकि कई मौकों पर उपमुख्यमंत्री व मंत्री भी यात्रा करते हैं लेकिन यह पूरी तरह से सरकार के अधीन है। लिहाजा, गृह मंत्री विज ने गृह विभाग के लिए अलग से हैलीकॉप्टर खरीदने का मसौदा तैयार कराया है। उनका तर्क है कि कई बार ऐसी स्थितियां होती हैं जिसमें पुलिस को सड़क के रास्ते के बजाय हवाई मार्ग से जाना पड़ता है। प्रदेश में जाट आंदोलन सरीखे आंदोलन में पुलिस को हवाई यात्राओं की जरूरत भी पड़ी थी।

पुलिसकर्मियों की जरूरतों के लिए बजट में बढ़ौतरी का प्रस्ताव
गृह विभाग की ओर से इस बार पुलिस के बजट में बढ़ौतरी का प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसमें पुलिसकर्मियों के वैल्फेयर सहित सभी मामले शामिल किए गए हैं। खासतौर से पुलिसकर्मियों के मानवाधिकारों को देखते हुए उन्हें सुविधाएं मुहैया करवाने की जरूरत महसूस की गई है। इसके अलावा वर्दी भत्ता सहित अन्य तरह के वायदों को भी पूरा करने का तानाबाना तैयार किया गया है।

बजट को लेकर गृह मंत्री आज महकमों के अफसरों के साथ करेंगे बैठक
हरियाणा के बजट में गृह, स्वास्थ्य, शहरी निकाय, तकनीकी शिक्षा और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग को ज्यादा से ज्यादा बजट देने के लिए प्रस्ताव तैयार करने पर मंथन किया जाएगा। इसको लेकर गृह मंत्री अनिल विज ने अपने सभी विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव और निदेशकों की वीरवार को शाम 3 बजे अहम बैठक बुलाई है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static