हरियाणा में अब केबल टीवी पर भी होगी पढ़ाई, एजुसैट के चार चैनल किए जाएंगे शामिल

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 04:37 PM (IST)

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने लॉकडाउन के दौरान बच्चों की शिक्षा प्रभावित न हो इसके लिए महत्वपूर्ण कदम फैसले लिए हैं। जहां हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन के दौरान बच्चों को अबाध्य शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑनलाइन चैनलों की शुरूआत की थी, वहीं अब इन चैनलों को केबल टीवी पर भी प्रसारित करने के लिए सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के पत्र के माध्यम से हरियाणा के सभी केबल ऑपरेटरों को हरियाणा एजुसैट के चार चैनलों को प्रसारित करने के निर्देश जारी किए हैं।

देखें आदेश-

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पहली से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सामान्य परिस्थिति होने तक ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। स्कूल खुलने तक विद्यार्थियों को घर पर ही रहकर अपने अभिभावकों की मदद से मोबाइल फोन एवं वाट्सअप के जरिए अध्यापकों की सहायता से पढ़ाई करनी होगी।

हर साल नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत एक अप्रैल से होती है लेकिन इस साल कोरोना वायरस की महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाऊन है।  इस वजह से शैक्षिक सत्र अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है। इस स्थिति में बच्चों की स्टडी प्रभावित न हो ऐसे में हरियाणा सरकार ने यह कदम उठाया है।  ऐसे में राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static