अब शिक्षा बोर्ड की लेखा शाखा में कागज रहित होगा कार्य

punjabkesari.in Thursday, Apr 26, 2018 - 03:34 PM (IST)

भिवानी(पंकेस): प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के कार्यालय में कागज रहित कार्य के आह्वान को अमलीजामा पहनाते हुए बुधवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के लेखा शाखा को ई.आर.पी. एंटरप्राइज रिसोर्स प्लानिंग के तहत कम्प्यूटरीकृत किया गया। बोर्ड की लेखा शाखा में अब कर्मचारियों को लेन-देन में कागजी कार्रवाई से छुटकारा मिलेगा और उनका पैसा सीधे उनके बैंक खाते में आर.टी.जी.एस. करवा दिया जाएगा।

बता दें कि पिछले कई वर्षों से बोर्ड की ड्यूटी देने वाले शिक्षकों को इसकी शिकायत दी थी कि उन्हें पैसा समय पर नहीं मिल पाता क्योंकि औपचारिकता पूरी करने में काफी समय खर्च हो जाता था। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह व सचिव धीरेंद्र खडगटा ने बताया कि यह कार्य एच.डी.एफ.सी. बैंक व के.एम. टैक्नोलाजी द्वारा किया गया है। बोर्ड सचिव ने बताया कि नई नीति से न केवल पारदर्शिता आएगी, बल्कि भुगतान करने में भी समय नहीं लगेगा और कागज की भी बचत होगी।

बोर्ड अध्यक्ष से पूछा गया कि स्कूलों में निजी प्रकाशकों की किताबों को लेकर छापेमारी की जा रही है, उसका क्या परिणाम सामने आ रहा है तो बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि अनेक स्कूलों में न केवल निजी प्रकाशकों की पुस्तकें लगी हुई हैं, बल्कि बोर्ड की पुस्तकों की हूबहू नकल भी अलग-अलग नामों से लगी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने नकली किताब बोर्ड द्वारा प्रकाशित पुस्तकों की हूबहू नकल निकाली है, उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश भरी में 22 टीमें गठित की गई हैं जो कि प्रतिदिन 6 से 7 स्कूलों की जांच करती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static