अब सुरक्षा किट से होगा सीवरमैन का जीवन सुरक्षित:  डा. बनवारीलाल

punjabkesari.in Saturday, Apr 28, 2018 - 02:51 PM (IST)

रेवाड़ी(मोहिंद्र भारती):​ सीवर लाईन में काम करते वक्त बढ़ते हादसों को देखते हुए अब प्रदेश सरकार ने सीवरमैन को ट्रेनिंग देने का फैसला लिया है। इसी के तहत जनस्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से आज एक दिवसीय सुरक्षा प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर सीवर में काम करने वाले विभागीय कर्मचारियों व बाहरी लोगों को ट्रेनिंग दी गई। इस कार्यक्रम में जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ बनवारीलाल ने शिरकत की।
PunjabKesari
इस मौके पर डॉ बनवारीलाल ने कहा कि सीवर व्यवस्थ्या को सुचारू रूप से चालू रखने के लिए उनकी सफाई निरन्तर आवश्यक है। लेकिन इस सफाई के साथ-साथ सीवरमैन की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। जनस्वास्थ्य विभाग की इस कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सीवर सफाई से जुडे सफाई कर्मचारियों व अधिकारियों को सीवर सफाई के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां व आधुनिक सुरक्षा उपकरणों के प्रयोग के बारे में जागरूक करना है।

यह प्रशिक्षण देने का कार्य चण्डीगढ की प्रकाश कन्सलटेन्सी नामक कम्पनी द्वारा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सीवरमैन को सीवर में सफाई के लिए जाने से पहले किन-किन बातों पर ध्यान रखना चाहिए। इस बारे में उन्हें विस्तार से बताया गया है। उन्होंने कहा कि सीवरमैन को कार्य करने से पहले सीवर के सभी ढक्कन को खोलने की सलाह दी गई है। ताकि लाईन की गैस निकल जाएं और कार्य करने वाले व्यक्ति को किसी प्रकार की क्षति न हो तथा सावधानी के तौर पर जो-जो चीजें प्रयोग में रखनी है, उनके बारे में भी जानकारी प्रदान की गई है तथा सेफ्टी किट के बारे में विस्तार से बताया गया।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि सरकार सीवर की सफाई में अधिकतर आधुनिक मशीनों का प्रयोग कर रही है। अगर किसी विशेष परिस्थिति में सीवर मेनहोल के अन्दर जाकर सफाई करनी पडे तो उस अवस्था में पूरे सुरक्षा उपकरणों का प्रयोग कर सीवर सफाई कर्मचारियों के जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएं। इस कार्य को जमीनी स्तर पर लागू करने हेतु जागरूकता के लिए इस प्रकार की कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static