हरियाणा सरकार द्वारा भविष्य में जितने भी मैडीकल कालेज बनाए जांएगें उनमें नर्सिग कालेज भी होगा: अनिल विज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 03:42 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी):  हरियाणा के स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि ‘‘उनके द्वारा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि भविष्य में जितने भी राज्य सरकार द्वारा मैडीकल कालेज बनाए जांएगें उनमें नर्सिग कालेज भी बनाया जाना चाहिए’’। विज आज यहां हरियाणा विधानसभा में चल रहे बजट सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि देश व विदेशो में नर्सों की बहुत ही आवश्यकता हैं लेकिन गुणवत्तापरक नर्सें नहीं बन पा रही थी। इसके तहत 6 नर्सिंग कालेज सरकारी अस्पतालों में बनाने के लिए मंजूरी प्रदान की गई है क्योंकि नर्सें वहां पर अच्छी प्रकार से प्रशिक्षित हो जाती हैं। विज ने कहा कि नर्सिंंग कालेजों की तरफ काफी ध्यान दिया जा रहा है, पहले नर्सिंग कालेज एक-एक कमरें में खोले गए थे और इस प्रकार की दुकानें चल रही थी जिन्हें बंद करने का काम किया गया हैं। उन्होंने बताया कि नर्सिंग के लिए एक नीति बनाई गई है जिसके तहत कम से कम 100 बिस्तर का एनएबीएच मान्यता प्राप्त अस्पताल होना चाहिए या वह कालेज सरकारी अस्पताल के साथ संलग्न होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि राजकीय नर्सिंग कालेज सादत नगर, रेवाडी अभी निर्माणाधीन हैं और निर्माण कार्य 88 प्रतिषत पूरा हो चुका है। निर्माण कार्य पूर्ण होने एवं कालेज भवन चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग को हस्तांरित होने के उपरांत कक्षाएं शुरू कर दी जाएगी। श्री विज ने कहा कि कालेज निर्माण के संबंध हुई देरी के बारे में पूछा जाएगा कि कालेज निर्माण में देरी क्यों हुई। उन्होंने कहा कि अभी इस कालेज का 12 प्रतिशत कार्य शेष है और उसके बाद फर्नीचर इत्यादि का कार्य भी होना है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि भिवानी का चिकित्सा महाविद्यालय राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की मंजूरी के अधीन/उपरांत मेडिकल कॉलेज के शैक्षणिक सत्र 2024-25 में शुरू होने की संभावना है। इसके पश्चात दाखिले आरंभ कर दिये जाएंगें और कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static