पर्यावरण जागरुकता को लेकर साइकिल यात्रा पर निकली प्रणाली का विधायक दीप मंगला ने किया स्वागत

punjabkesari.in Thursday, Apr 06, 2023 - 08:22 PM (IST)

पलवल( गुरुदत्त गर्ग) :  प्रकृति बचाओ पर्यावरण बचाओ का संदेश को लेकर महाराष्ट्र की एक युवती लेह लद्दाख तक की साइकिल यात्रा पर निकली है। युवती  प्रणाली का पलवल में पहुंचने पर विधायक दीपक मंगला और समाजसेवियों की ओर  से जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर विधायक दीपक मंगला ने इस अभियान की तरीफ करते हुए कहा कि इस तरह समाज को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा सकता है। 

रोज 120 किलोमीटर साइकिल चलाती हैं प्रणाली

तकनीकी और भागदौड़ भरी इस जिंदगी में पर्यावरण को बचाना देश व समाज के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन कुछ समाजसेवी और सामाजिक संस्थाए समय समय पर पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आ रहे हैं। ऐसा ही एक अभियान  महाराष्ट्र की एक युवती देश भर की साइकिल यात्रा पर निकलकर चला रही है। इस युवती का नाम प्रणाली है, जो महाराष्ट्र के फुलवत गांव की रहने वाली है। प्रणाली एक किसान परिवार से संबंध रखती है। 22 मार्च को युवती ने इस साइकिल यात्रा की शुरुआत अपने गांव से की थी और 6 अप्रैल को वह पलवल पहुंची। उन्होंने कहा कि दिल्ली पहुंचने पर वह 1500 किलोमीटर की साइकिल यात्रा को पूरी कर लेंगी। वह रोजाना करीब 120 किलोमीटर साइकिल चला रही हैं। प्रणाली ने बताया कि इससे पहले पूरे महाराष्ट्र की साइकिल से यात्रा की थी। और अब उन्होंने लेह लद्दाख तक यात्रा का सफर तय करना है। उन्होंने कहा कि दिल्ली से होते हुए उनकी यह साइकिल यात्रा हिमाचल, कश्मीर से लेह लद्दाख पहुंचेगी और वहां से वह वापस अपने घर जाएंगी।

छोटे कामों न करें वाहनों का उपयोगः प्रणाली

उन्होंने कहा कि यात्रा के दौरान लोगों का उनको जो  प्यार मिल रहा है उसके वह सदैव ऋणी रहेंगी। उनका मुख्य मकसद लोगों तक पर्यावरण बचाने के लिए संदेश पहुंचाना है कि लोग छोटे-छोटे कामों के लिए मोटरसाइकिल सहित दूसरे वाहनों का इस्तेमाल ना करें। जितना हो सके साइकिल का प्रयोग किया जाए ताकि प्रकृति को बचाया जा सके। क्योंकि लगातार बढ़ रहा प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग हमारी पूरी पृथ्वी के लिए खतरा है।

वहीं पलवल से भाजपा के विधायक दीपक मंगला ने कहा कि उनको प्रणाली का स्वागत करने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि बेटी के द्वारा बहुत ही अच्छा संदेश लोगों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। हम सभी को भी जरूरत है कि पर्यावरण को बचाने के लिए काम करें और बेटी की यात्रा में सहयोग करें।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static