पंचायत ने उठाया अहम कदम, बेटी के जन्म पर देगी 2100 रुपए (Video)

punjabkesari.in Friday, Jun 22, 2018 - 12:40 PM (IST)

सिरसा (सतनाम सिंह): लिंगानुपात में सुधार लाने के लिए अब पंचायतों ने भी कमर कस ली है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत डबवाली के गांव अहमदपुर दारेवाला की पंचायत ने मिसाल पैदा की है जहां गांव ने भ्रूण हत्या को रोकने और बेटी को बचाने के लिए ऐतिहासिक पहल करते हुए फैसला किया है कि किसी भी परिवार में बेटी पैदा होने पर उस बेटी को 2100 रुपए की उपहार राशि पंचायत की ओर से दी जाएगी। ग्राम पंचायत द्वारा गांव में बेटियों के लिंगानुपात में कमी को देखते हुए पंचायत ने चिंता जाहिर की और यह फैसला लिया। 
PunjabKesari
गांव की सरपंच शारदा देवी ने बताया कि गांव में लिंगानुपात में बड़ा अंतर देखते हुए यह फैसला लिया गया है। गांव में महज 1000 लड़कों के पीछे 850 लड़कियां हैं जो कि चिंता का विषय है। जिस घर में बेटी पैदा होगी उसके सम्मान के रूप में हमारी पंचायत 2100 रुपए की राशि पंचायत द्वारा प्रोत्साहन के रूप में देगी।
PunjabKesari
वहीं गांव के उप स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत ANM लवप्रीत ने बताया कि गांव में लड़कों के मुकाबले लड़कियां कम है। जोकि हमारे लिए भी चिंता है लेकिन पंचायत के इस फैसले के बाद इसके परिणाम अच्छे मिलेंगे क्योंकि स्वास्थ्य विभाग भी पंचायत का पूरा साथ देगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static