हवा में उड़ान भरेगी पानीपत की बेटी, प्रशिक्षण के लिए हरियाणा सरकार की उड्डयन विभाग ने चुना

punjabkesari.in Thursday, Sep 29, 2022 - 10:47 PM (IST)

पानीपत(सचिन): जिले के गांजबड़ की अंजली राठी ने हवा में उड़ान भरने के लिए अपना पूरा दमखम दिखाया है। उसे व्यावसायिक पायलट प्रशिक्षण के लिए हरियाणा सरकार के उड्डयन विभाग में दो साल के लिए प्रशिक्षण के लिए चुना गया है। अंजली राठी ने बताया कि उसका बचपन से ही आसमान में उडऩे का सपना रहा है। इसी सपने को पूरा करने के लिए उसने जी जान से मेहनत की। उसने बताया कि पायलट बनने के लिए फिजिक्स, गणित बहुत जरूरी विषय हैं। उसने 12वीं में नॉन मेडिकल लेते हुए इस स्तर पर पंहुचने के लिए पूरी पढ़ाई की है।

अंजली ने बताया कि स्कालरशिप के आधार पर उसका दाखिला हरियाणा सरकार के अधीन फ्लाइंग क्लब में हुआ है। इसके लिए उसने जून में आवेदन किया था और साक्षात्कार के आधार पर उसका चयन हुआ है। इस प्रशिक्षण में कुल 6 पेपर होते हैं। ट्रेनिंग में उसे कैसना-172 आर एयरक्राफ्ïट को उड़ाने का मौका मिलेगा और प्रशिक्षित व्यक्तियों के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने बताया कि उनका पूरा परिवार इस उपलब्धि पर उन पर गर्व महसूस कर रहा है।

अंजली के पिता औमपाल राठी ने बताया कि उनकी बेटी अंजली ने बचपन से ही पायलट बनने की ठानी थी। हम सभी ने उसके इस सपने को साकार करने के लिए उसे बेहतर शिक्षा और संस्कार दिए हैं। इस उपलब्धि पर उसकी मॉं सविता का बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने कहा कि दो साल के प्रशिक्षण के बाद अंजली के कॉमर्सियल पायलट ट्रेनिंग का लाईसेंस मिलेगा। उन्हें इस बात की सबसे ज्यादा खुशी है कि उनकी बेटी का चयन स्कॉलरशिप के आधार पर सरकारी प्रशिक्षण केन्द्र में हुआ है। अंजली का प्रशिक्षण करनाल में होगा।

अंजली की इस उपलब्धि पर करनाल लोकसभा सांसद संजय भाटिया और उपायुक्त सुशील सारवान ने बधाई देते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हम सब के लिए यह गर्व की बात है कि अंजली ने यह मुकाम हासिल किया है। वह दूसरी लड़कियों के लिए भी प्रेरणा स्त्रोत बनी है।   

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Related News

Recommended News

static