मच्छरों की भरमार, 203 घरों को थमाए नोटिस

punjabkesari.in Sunday, Nov 24, 2019 - 11:25 AM (IST)

जाखल (बृजपाल): स्वास्थ्य विभाग ने जाखल नगरपालिका को क्षेत्र में फॉङ्क्षगग करवाने के लिए सी.एम.ओ. फतेहाबाद के माध्यम से पत्र लिखा। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत स्वास्थ्य निरीक्षक रमेश कुमार की अगुवाई में लगातार जाखल मंडी के समस्त 13 वार्डों में घर-घर जाकर जागरूक किया जा रहा है।  अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग ने लारवा मिलने पर 203 घरों को नोटिस थमाया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम की मानें तो बाजीगर बस्ती सहित अन्य जगहों के कई घरों में बार-बार लारवा मिलने और नोटिस थमाने के बावजूद सुधार नहीं हो रहा है। 

अभियान की टीम का नेतृत्व करते आ रहे स्वास्थ्य निरीक्षक रमेश कुमार ने बताया कि उनकी टीम द्वारा जहां गडढो व नालियों में लारवा मिलने पर दवाई डाली जा रही है, वहीं लोगों को गमलों, पानी की टंैकी, कूलरों के साथ आसपास की नियमित सफाई रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उनके प्रयासों के बावजूद अधिकतर लोग सार्थक सहयोग नहीं कर रहे जिससे नगरपालिका क्षेत्र में मच्छरों की भरमार है। 
लोग चिकनगुनिया, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों से बच सकें इसलिए नगरपालिका प्रशासन को फॉङ्क्षगग करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

7 घरों में मिले डेंगू के लारवा
भट्टागांव व मंडी में स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को डेंगू से बचाव की जानकारी देने के उद्देश्य से जागरूकता अभियान चलाया। टीम ने 123 घरों का सर्वे किया। इनमें बुखार के मिलने वाले 6 रोगियों के खून की जांच की। 7 घरों में डेंगू के लारवा मिलने पर उनको विभाग ने नोटिस दिया। टैमिफोस दवाई का छिड़काव भी किया गया। स्वास्थ्य कर्मी कुलदीप गुरुबाण, मनोहर लाल, रोशनी देवी, जयदेव, बलवान, सुरेंद्र, सोनू, सुनील, माया, दर्शना, इंदु सोलंकी, नीलम की टीम ने लोगों को डेंगू से बचाव की जानकारी दी। उन्होंने डेंगू की पहचान बताते हुए कहा कि इसमें मरीज की मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द होता है। तेज सिरदर्द व बुखार के अलावा आंखों के पीछे दर्द होना, जी मचलना व उल्टी होना लक्षण हो सकते है। डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ खड़े पानी में पनपता है। पानी से भरे बर्तनों व टैंकियों को ढककर रखना चाहिए। अभियान में डेंगू बचाव के पोस्टर भी वितरित किए गए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static