मशीन की चपेट में आकर प्लाईवुड फैक्ट्री के मजदूर की मौत

punjabkesari.in Saturday, Jan 11, 2020 - 11:45 AM (IST)

यमुनानगर (सतीश): सदर जगाधरी थाना के खारवन एरिया की विजय प्लाईवुड फैक्ट्री में मशीन की चपेट में आने से एक मजदूर की माैत हाे गई। इस घटना के बाद फैक्ट्री के वर्कर गुस्सा गए और उन्होंने हंगामा किया। लेबर ने आरोप लगाया कि मालिक पक्ष की ओर से मृतक को बॉयलर में फैंकने की धमकी भी दी गई। लापरवाही का भी आरोप लेबर की ओर से लगाया गया है। इसी बीच डी.एस.पी. देशराज व सदर थाना जगाधरी के प्रभारी बलदेव सिंह मौके पर पहुंचे।

फैक्ट्री का ठेकेदार राजकुमार भी मौके पर पहुंचा। उन्होंने लेबर को समझाने का प्रयास किया लेकिन यहां धक्का-मुक्की की नौबत आ गई। किसी तरह पुलिस ने उचित कार्रवाई का आश्वासन देते हुए लेबर को शांत करवाया। उधर सूचना पर इंडस्ट्रीयल सेफ्टी एंड हैल्थ के अधिकारियों ने भी दौरा किया। अपनी रिपोर्ट डिप्टी लेबर कमिश्नर अम्बाला व लेबर कमिश्नर हरियाणा को दी। 

पुलिस बयान में यह कहा मृतक के रिश्तेदार ने 
राज कुमार मैहतो वासी गांव हक्काम, थाना महम्मूदपुर जिला गोपाल गंज (बिहार) ने बताया कि करीब 3 साल से वह विजय प्लाईवुड खारवन में काम कर रहा है। उसका फूफा जनक मैहतो वासी गांव यादोपुर, पुरैयना थाना टाऊन, गोपाल गंज बिहार भी उसके साथ काम करता था। 

जोकि रिप्सा मशीन पर लकड़ी की फट्टियों को 4 हिस्सों मे चीरने वाली मशीन पर काम करता था। शुक्रवार सुबह की शिफ्ट में उसका फूफा जनक लकड़ी की फट्टियों को चीर रहा था, तो मशीन के आगे कोई सुरक्षा गार्ड न होने के कारण उसका हाथ मशीन की बैल्ट में आ गया। उसका मुंह भी 3 जगह से कट गया। मशीन न रुकने के कारण सिर भी पीछे से फट गया और मौके पर ही मौत हो गई। उसका आरोप है कि यह हादसा फैक्टरी मालिक मयंक बिंदलिश व उसकी पत्नी कीर्ति की लापरवाही से हुआ है, क्योंकि मशीन में कोई सुरक्षा गार्ड नहीं था। मशीन के आगे सुरक्षा गार्ड होता तो उसका फूफा बच जाता। मालिक की ओर से कोई जीवन बीमा पालिसी भी नहीं करवाई गई। दोनों पर कानूनी कार्रवाई की जाए। 

बलदेव सिंह थाना प्रभारी सदर, जगाधरी ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से बम्पर/सपोर्ट या किसी तरह का गार्ड नहीं था। किसी भी तरह का बीमा भी नहीं था। लेबर भी तकनीकी तौर पर ट्रेंड नहीं थी। इन्हीं 3 कारणों के कारण फैक्टरी मालिक मयंक व उसकी पत्नी कीर्ति पर धारा-304 ए के तहत मामला दर्ज किया गया है। जल्द ही उनकी गिरफ्तारी होगी । 
    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static