पुलिसकर्मी खुद ही तोड़ रहे नियम, पुलिस की गाड़ी पर ही मिटे नंबर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 01:30 PM (IST)

पलवल : जिला पुलिस नियम तोडऩे वालों पर सख्ती करने के लिए वाहन चालकों के चालान काट रही है। पकड़े गए लोगों से पुराने चालान भी वसूल रही है। चालान काटने के बाद उन्हें यातायात नियमों की जानकारी भी दी जाती है, लेकिन गौर करने वाली बात है कि जिन्हें इस काम की जिम्मेदारी दी गई है, वे खुद यातायात नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। नियमों को ताक पर रखकर पुलिस बाइक की प्लेट पर नंबर ही नहीं लिखवा रहे, कुछ तो नम्बर प्लेट लगाकर ही नहीं घूमते। ऐसा ही एक किठवाड़ी पुल चौकी का वाहन जिसकी नम्बर प्लेट मिटी हुई है और नम्बर प्लेट पढऩे वालों को यह गाड़ी हरियाणा पुलिस की नही राजस्थान पुलिस की लगती हैं । ऐसे में नंबर नहीं होने से कही भी चौराहों पर लगे कैमरे इनके नंबर ट्रेस नहीं कर पाते। इससे ई-चालान भी नहीं बनते।

यातायात की कमान पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल के हाथ में है। उन्होंने यातायात नियमों का सख्ती से पालन करने का जोर दिया है। अधीनस्थ खुद ही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं, लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं होती। ये बेखौफ चौराहा पार कर निकल जाते हैं, नियम भी तोड़ते हैं और रौब भी झाड़ते हैं। गाडिय़ां अधिकारियों के सामने और उनके दफ्तर में खड़ी रहती हैं, लेकिन कोई भी अपने ही विभाग के कर्मचारियों के चालान काटने की कोई जहमत नहीं उठाता।

पुलिसकर्मियों पर असर नहीं
एक ओर लगातार चल रही चालानी कार्रवाई के बाद आम लोगों में जागरूकता आई है, पुलिस का डर बना है, वहीं दूसरी ओर पुलिसकर्मियों पर इसका असर नहीं दिख रहा है।  कई पुलिसकर्मी बिना हेलमेट के बाइक चलाते दिखते हैं, तो कई बिना नंबर की बाइक पर जाते नजर आते हैं। ऐसे में सवाल उठता है किदूसरों को नियम सिखाने वाले पुलिसकर्मी खुद नियमों का पालन कितनी ईमानदारी से करते हैं। पुलिस अधीक्षक कार्यालय में भी ध्यान नहीं: पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बिना नंबर या नंबर प्लेट पर पुलिस लिखी कई गाडिय़ां खड़ी रहती हैं। यहां से ये गाडिय़ां पूरे शहर में भी घूमती हैं। इसके अलावा भी कई गाडिय़ां इन पुलिसकर्मियों की हैं, लेकिन इन पर ध्यान नहीं दिया जाता।

अगर किसी ने गलती से हेलमेट नहीं पहना तो जिला पुलिस उसके साथ इस तरह से पेश आती हैं जैसे उसने कोई बड़ा अपराध कर दिया हो, लेकिन खुद नियमों का पालन नहीं करती है। किठवाड़ी पुल चौकी की गाड़ी की नम्बर प्लेट से नम्बर मिटे हुए हैं,लेकिन  उसमे पुलिस कर्मी पूरे दिन बेपरवाह इधर से उधर घूमते रहते हैं। इनका भी चालान कटना चाहिए।
सिकंदर डागर,समाजसेवी


 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Related News

Recommended News

static