दिसंबर के सर्द मौसम में 'गर्माएगी' प्रदेश की सियासत, बरोदा में एक बार फिर से बढ़ेंगी सियासी सरगर्मिय

11/23/2020 10:44:49 AM

संजय अरोड़ा (चंडीगढ़): बदलते मौसम के साथ ही बरोदा उपचुनाव के बाद अब फिर से सर्द मौसम में बरोदा से ही सियासत गर्माने वाली है। एक तरफ जहां भाजपा-जजपा प्रदेश के विभिन्न इलाकों में दौरा कर पार्टी कार्यकर्ताओं से सीधा संवाद करेगी तो वहीं दिसम्बर माह में हरियाणा विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी बरोदा विधानसभा क्षेत्र से धन्यवादी सभा के बाद प्रदेश भर में दौरे शुरू करने जा रहे हैं और पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं इनेलो के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला भी बरोदा के बाद प्रदेश में दौरे शुरू करेंगे।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि दिसम्बर माह में जाड़ों के बीच राजनीतिक गतिविधियां बढऩे से न केवल राजनीतिक पारा उफान पर होगा बल्कि सभाओं और दौरों के दौरान सजने वाले मंचों के जरिए परस्पर सियासी हमले भी तेज हो जाएंगे। पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह सब अगले वर्ष होने वाले पंचायती व नगर निकाय चुनावों में माहौल बनाने का भी प्रयास हो सकता है, क्योंकि बरोदा उपचुनाव में हुई पराजय के बाद भाजपा-जजपा इन पंचायती चुनावों में पूरे दमखम के साथ उतरने को तैयार है और कहीं न कहीं प्रदेश में दौरों का शेड्यूल तैयार करने का इन चुनावों की तैयारी का भी हिस्सा माना जा रहा है।

ये चुनाव भी हर किसी के लिए रखते हैं मायने
गौरतलब है कि वर्ष 2021 के शुरूआती माह में ही प्रदेश भर में छोटी सरकार के रूप में पहचान रखने वाले पंचायती राज संस्थाओं व इसके बाद हरियाणा के विभिन्न जिलों में नगर निकाय के चुनाव होने हैं। बेशक ये चुनाव छोटे स्तर पर हैं, मगर इन चुनावों में हार जीत हर दल के लिए बहुत मायने रखती है। संभवत: सभी दल प्रदेश में दौरों के जरिए इन चुनावों में अपनी पकड़ को मजबूत बनाने का प्रयास करते दिखेंगे। इसके अलावा ग्राम स्तर पर होने वाले चुनावों को चौधर से भी आंका जाता है और ये पंचायती चुनाव पार्टी के सिंबल पर भले ही न लड़े जाएं मगर किसी न किसी दल से उम्मीदवार को समर्थन जरूर हासिल होता है। 

ऐसे में चाहत हर राजनीतिक दल की यही रहती है कि इन चुनावों में उन्हीं के समॢथत उम्मीदवार जीत का परचम लहराए। बहरहाल, इसमें कोई दोराय नहीं है कि दिसम्बर माह के बाद से पंचायती राज संस्थाओं और नगर निकाय के  चुनावों तक माहौल पूरी तरह से गर्माता हुआ दिखाई देगा। मसलन सर्दी में भी सियासत पूरी गर्मी का अहसास करवाते दिखेगी।

भाजपा-जजपा का बन रहा शेड्यूल
पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के दौरों का शेड्यूल बन चुका है और वे इसकी शुरूआत 13 दिसम्बर से बरोदा विधानसभा क्षेत्र में धन्यवादी दौरे से कर रहे हैं। बरोदा उपचुनाव में मिली जीत के बाद वे जहां बरोदा के मतदाताओं का आभार जताएंगे वहीं इसके बाद हरियाणा भर में भी कई जिलों में दौरे करेंगे। इसके साथ ही इनेलो की ओर से भी अभय सिंह चौटाला दिसम्बर माह में बरोदा से अपने दौरों की शुरूआत करेंगे। भाजपा-जजपा की ओर से भी फील्ड पर उतरने की पूरी तैयारी है और जिलावार कार्यक्रमों का शेड्यूल तैयार किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार जल्द ही इस दिशा में चल रही प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया जाएगा और इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सहित मंत्रियों व विधायकों और सांसदों के कार्यक्रम घोषित किए जा सकते हैं।


vinod kumar

Related News