हवा थमने से बढ़ा प्रदूषण, सांस लेने में हुई परेशानी

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 09:53 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : हवा की गति रूकने के चलते शहर में प्रदूषण का स्तर भी बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जारी किए गए एयर बुलेटेन के अनुसार बुधवार को फरीदाबाद का एयर क्वालिटी 331 दर्ज किया गया। वहीं बल्लभगढ़ का प्रदूषण स्तर 288 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर दर्ज की गई। हवा की गति कम होने से प्रदूषित कण एक जगह पर इक्कठा हो जाते हैं, जिससे प्रदूषण का स्तर बढऩे लगता है। पिछले कुछ दिनों से हवा की गति काफी कम है।

ऐसे में फरीदाबाद में प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। हालांकि पिछले दो दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स में हल्की गिरवाट जरूरी आई है, लेकिन अभी भी हवा काफी जहरीली बनी हुई है। दो दिन पहले फरीदाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 तक पहुंच गया था, जो सोमवार को 323 और मंगलवार को 318 दर्ज किया गया। मंगलवार को सेक्टर 11 क्षेत्र की हवा सबसे खराब रही। यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 324 दर्ज किया गया।

सेक्टर 16 का एयर क्वालिटी इंडेक्स 332 व सेक्टर 30 एरिया का एयर क्वालिटी इंडेक्स 395 एयर क्वालिटी इंडेक्स 272 दर्ज किया गया। वहीं, बल्लभगढ़ क्षेत्र में एयर क्वालिटी इंडेक्स 288 दर्ज किया गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल ऑफिसर दिनेश कुमार ने बताया कि हवा की गति थमने से प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है। विभाग की तरफ से प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। कोई भी लापरवाही मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static