गर्भवती व स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को मिलेगी 5000 रुपए की प्रोत्साहन राशि

punjabkesari.in Tuesday, Jun 20, 2017 - 08:34 AM (IST)

चंडीगढ़:मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के सभी जिलों में ‘मातृत्व लाभ कार्यक्रम’ लागू करने की स्वीकृति प्रदान कर दी। इस योजना का लक्ष्य गर्भवती महिलाओं व स्तनपान करवाने वाली माताओं को स्वास्थ्य तथा पोषण के प्रति जागरूक करना है। 

महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने बताया कि इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं व स्तनपान करवाने वाली माताओं को 5 हजार रुपए का नकद प्रोत्साहन दिया जाएगा, जो उनके बैंक या डाक घर के खाते में डाला जाएगा। यह योजना महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत समेकित बाल विकास सेवाओंं के माध्यम से लागू की जाएगी। मंत्री ने बताया कि मातृत्व तथा बाल स्वास्थ्य से संबंधित विशिष्ट शर्तें पूरी करने पर पात्र लाभार्थियों को तीन किस्तों में 5000 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 1000 रुपए की पहली किस्त गर्भावस्था के प्रारंभिक पंजीकरण के समय, जबकि 2000 रुपए की दूसरी किस्त गर्भावस्था के 6 महीने बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच के बाद हस्तांतरित की जाएगी। इसी प्रकार 2000 रुपए की तीसरी किस्त बच्चे के जन्म के पंजीकरण, बच्चे को बी.सी.जी., ओ.पी.वी., डी.पी.टी. और हैपेटाइटिस-बी या इसके समकक्ष या विकल्प का पहला चक्र पूरा होने के बाद जारी की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static