प्रधानमंत्री मोदी ने की सिरसा के किसानों की तारीफ, पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत किसानों ने शुरू किया था झींगा पालन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2023 - 02:24 PM (IST)

सिरसा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिरसा के किसानों की तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट कर सिरसा के किसानों को सराहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत किसानों द्वारा झींगा पालन की तारीफ करते हुए लिखा कि सिरसा में हमारे किसान भाई-बहनों का यह प्रयास पीएम मत्स्य योजना के फायदे और महिला सशक्तिकरण का एक प्रतीक है। इसके बाद से हरियाणा में पीएम मोदी के ट्वीट की चर्चा जोरों पर है।

PunjabKesari

 

बता दें कि बीते 17 मार्च को सिरसा से सांसद सुनीता दुग्गल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रेरणा से चल रही योजना का एक वीडियो ट्वीट किया था। दुग्गल ने लिखा था कि लवणीय भूमि और खारे पानी को कृषि प्रयोजनों के लिए अभिशाप माना जाता है। सिरसा के लोगों के लिए यह अब वरदान बनता जा रहा है। खारे पानी के स्तर में वृद्धि के कारण सिरसा में बड़े पैमाने पर भूमि बंजर होने लगी थी। सिरसा के किसानों ने इस आपदा को अवसर में बदल दिया है। किसानों ने पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत झींगा पालन प्रारम्भ किया है। सिरसा के किसानों ने इस योजना को अपनाया और आज यह योजना किसानों के आर्थिक आधार को मजबूत करने में कारगर साबित हो रही है। पूरे प्रदेश में 785 एकड़ भूमि में मछली पालन किया जा रहा है, जिसमें 400 एकड़ सिरसा में है। सिरसा से सफेद झींगा तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के खरीदार खरीद रहे हैं और वहां से चीन जैसे देशों को निर्यात किया जा रहा है। इसके बीज और चारा आंध्र प्रदेश के मत्स्य व्यापारियों द्वारा लाया जाता है। इससे सिरसा के लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। इन उत्पादकों में अधिकतर महिलाएं हैं। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में सिरसा जल्द ही देश भर में मत्स्य व्यवसाय में अग्रणी बनकर उभरेगा। सिरसा का झींगा मछली पालक आदरणीय प्रधानमंत्री जी को कोटि कोटि धन्यवाद करता है।

सुनीता दुग्गल के ट्वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा है कि सिरसा में हमारे किसान भाई-बहनों का यह प्रयास पीएम मत्स्य योजना के फायदे और महिला सशक्तिकरण का एक प्रतीक है। प्रधानमंत्री के इस तारीफ से सिरसा के किसानों में खुशी की लहर है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static