30 हजार किमी. गाड़ी चलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे अंबाला के रघुबीर, हादसे में खोई थी एक टांग

punjabkesari.in Friday, Nov 17, 2017 - 12:08 PM (IST)

अंबाला(कमलप्रीत सभ्रवाल): हवाओं से कह दो कि अपनी औकात में रहे, हम अपने पैरों से नहीं हौसलों से उड़ते हैं। जी हां, हम आपको ये पंक्तियां इसलिए सुना रहे हैं क्योंकि ऐसे ही जोश से लबरेज भारतीय वायुसेना के एक रिटायर्ड और दिव्यांग सार्जेंट रघुबीर सिंह इन दिनों हाइवे पर अपने सपनो की उड़ान को पंख लगा रहे हैं। सड़क हादसे में अपनी एक टांग गंवा चुके रघुबीर सिंह अपनी कार ड्राइविंग के जरिए 25 हजार किलोमीटर का मौजूदा विश्व रिकॉर्ड तोड़कर लगभग 30 हजार किलोमीटर का सफर तय करके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवाना चाहते हैं। जिसके लिए वह एक टांग से रोजाना लगभग 500 किलोमीटर कार चलाकर कड़ी प्रैक्टिस कर रहे हैं। 
PunjabKesari
ड्यूटी के दौरान हुए हादसे में खोई एक टांग
अंबाला कैंट के महेश नगर के रहने वाले रघुबीर सिंह 1975 में भारतीय वायुसेना में भर्ती हुए थे। वे 1979 में ग्वालियर में डयूटी पर जाते समय सड़क हादसे में घायल हो गए थे। दर्दनाक सड़क हादसे में उनकी टांग बुरी तरह कुचली गई थी जिसे डॉक्टरों ने एहतियातन काट कर शरीर से अलग कर दिया। टांग कटने पर रघुबीर उस वक्त काफी हताश और निराशा हो गए थे परंतु कहते हैं न सैनिक में जज्बा और जोश कूट कूटकर भरा होता है। एयरमैन रघुबीर सिंह ने खुद को संभाला और आत्मनिर्भर हो गए। 
PunjabKesari
ड्राइविंग का है शौक
रघुबीर को ड्राइविंग का शौक था। एक दिन वे अपने पोते विश्वजीत को साथ लेकर अंबाला से पुणे तक एक टांग से ही कार ड्राइव करते हुए पहुंचे गए। रघुबीर को उस दिन के बाद खुद पर ऐसा कॉन्फिडेंस हो गया कि उन्होंने अपने इस जुनून को शौक की शक्ल दे दी। इसी शौक की वजह से आज उनका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स की फेहरिस्त में शामिल हो चुका है। अब वह दुनिया की सबसे बड़ी और चुनौतीपूर्ण रिकॉर्ड गैलेरी यानी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए हाइवे पर अपनी कार लेकर कड़ी और थका देने वाली प्रैक्टिस कर रहे हैं। 
PunjabKesari
दोस्त बढ़ा रहे रघुवार का हौसला
रिकॉर्ड बनाने की प्रैक्टिस के इस लम्बे सफर में रघुबीर को दोस्तों का साथ खूब मिल रहा है। उनके हौसले अफजाई के लिए उनके मित्र भी उनके साथ कार में उनके साथ हो लेते हैं ताकि उनका भी मन लगा रहे और वह खुद को ऊर्जावान भी महसूस करते रहें। रघुबीर के दोस्त बताते हैं कि कार के जरिए सबसे लंबा सड़क रुट तय करने का हालिया रिकार्ड 25 हजार किलोमीटर का है। जिसे ब्रेक करने के लिए वह दिसम्बर माह में निकलेंगे। रघुबीर रोजाना लगभग एक हजार किलोमीटर का सफर तय करते हुए भारत के सभी 29 राज्यों मे जाकर एकता और भाईचारे का संदेश देंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static