हरियाणा में एक बार फिर मुसीबत बनेगा माैसम, किसान फसलों का करें बचाव

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 06:33 PM (IST)

हिसार(विनाेद सैनी): करवट लेते मौसम ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें ला दी हैं। हरियाणा में  एक बार फिर 23 व 24 अप्रैल को कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ पंजाब में भी हल्की बारिश हो सकती है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे अपनी फसलों को मंडियों में लाते समय तिरपाल से ढककर लाएं।

हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में मौसम आमतौर पर 25 अप्रैल तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। जिसमें बीच-बीच में आंशिक बादल आने व हल्की गति से हवाएं चलने,  23 व 24 अप्रैल को बादलवाई व तेज हवाओं के साथ कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश भी हो सकती है।

बदलते मौसम को देखते हुए किसानों को सलाह दी गई है कि सरसों, गेहूं ,चने व अन्य फसलों की कटाई कढाई करते समय बदलते मौसम का ध्यान रखें। तेज हवाएं चल सकती है, फसल को तिरपाल से ढक कर रखें। कटाई करके फसलों के बंडल अवश्य बांधे। ताकि हवा चलने से बिखर न सके। कटाई उपरांत तूड़ी भूसा को अवश्य ढकेें ताकि तेज हवाएं चलने पर उड़ न सके और नरमा कपास की बिजाई करते समय बदलते मौसम का ध्यान अवश्य रखे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static