सतलुज यमुना लिंक नहर का मुद्दा ज्यों का त्यों: राजन राव

punjabkesari.in Thursday, Nov 05, 2020 - 02:13 PM (IST)

गुरुग्राम (गौरव तिवारी): कांग्रेस के दक्षिण हरियाणा प्रभारी और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुमारी शैलजा के राजनीतिक सचिव व वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजन राव ने कहा कि भाजपा के छह साल के शासन में दक्षिण हरियाणा के अहम मुद्दे गौण हो गए हैं। भाजपा मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाकर बरगलाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा में एसवाईएल (सतलुज-यमुना लिंक नहर) का मुद्दा आज भी ज्यों का त्यों है, लेकिन भाजपा ने लोगों को गुमराह कर इसे पूरी तरह दरकिनार कर दिया। 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी भाजपा नहर निर्माण का रास्ता साफ नहीं कर पाई। सत्ता के पांच साल भाजपा ने पहले भी बर्बाद कर दिए अब एक साल और लोगों को गुमराह करने में निकाल दिया। यह नहर दक्षिण हरियाणा के लिए संजीवनी मानी जाती है। लेकिन सरकार को दक्षिण हरियाणा के हितों से कोई सरोकार नहीं है। इसके साथ ही कई अन्य मुद्दे भी हैं, जिन पर लगातार कांग्रेस विधानसभा में भी सरकार से सवाल कर रही है, लेकिन सरकार हर बार इन सवालों से बचकर भाग जा रही है। 

हाल ही में संपन्न हुए मानसून सत्र की कार्यवाही के दौरान भी दक्षिण हरियाणा के कई अहम मुद्दों पर जान बूझकर चर्चा टाल दी गई। दक्षिण हरियाणा के तीन अहम मुद्दों से संबंधित सवाल सदन में पूछे जाने की तैयारी पार्टी की और से की गई थी, लेकिन सत्र को छोटा करके सरकार इन सवालों से साफ बच निकली।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर खुद सिंचाई विभाग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, लेकिन उनके पास इस सवाल का कोई जवाब नहीं है कि दिल्ली के ओखला हेड पर आगरा नहर से हरियाणा को सिंचाई के लिए कितना पानी मिलता है? इसके अलावा आगरा नहर से गुरुग्राम नहर को मिलने वाला पानी कितना है और नूंह, पलवल, फरीदाबाद तथा गुरुग्राम में सिंचाई के लिए इस नहर के पानी का जिलावार कितना हिस्सा है? गुरुग्राम नहर के माध्यम से राजस्थान को माह में कितना पानी दिया जाता है? असल में यह मुद्दा इसलिए भी अहम है कि दक्षिण हरियाणा का प्रमुख हिस्से मेवात में सिंचाई के पानी की खासी कमी है। 

यहां जमीनी पानी जरूरत से ज्यादा खारा है, जिससे सिंचाई नहीं की जा सकती। लोग पीने के पानी को भी मोहताज हैं। यह मुद्दा हमेशा से ही सरकार के सामने उठाया जाता रहा है। राव ने कहा कि दूसरा मुद्दा जो सत्र में पार्टी की ओर से उठाया जाना था वह कूड़े के पहाड़ को लेकर था। गुरुग्राम के बंधवाड़ी गांव की जमीन पर इस समय करीब 30 लाख टन कूड़े का पहाड़ खड़ा है। यह फरीदाबाद और गुरुग्राम का कचरा है। इसके निस्तारण के लिए सरकार ने चीन की कंपनी इकोग्रीन को ठेका दिया था, मगर इकोग्रीन कंपनी गुरुग्राम-फरीदाबाद में कचरा उठाने की अपनी जिम्मेदारी के अलावा इस एकत्र कचरे का निस्तारण भी ठीक तरह से नहीं कर रही है। इस पर भी सरकार चुप्पी साधे है। 

उन्होंने कहा कि कई अन्य मुद्दे भी हैं जो देखने सुनने में छोटे लगते हैं लेकिन उनकी अहमियत कम नहीं है। बड़े मुद्दे तो भाजपा गौण कर ही चुकी है अब इन मुद्दों पर भी विपक्ष को मौका नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पार्टी आम आदमी से जुड़े ऐसे मुद्दों को जनता के बीच लेकर जाएगी और सरकार की पोल खोलने का काम करेगी। जनता को समझाया जाएगा की कैसे भाजपा बड़े से बड़े और छोटे से छोटे जरूरी मुद्दों से ध्यान हटा रही है। इन छोटे छोटे मुद्दों का समाधान तक सरकार नहीं करना चाहती। भाजपा जनता का ध्यान मुद्दों से भटकाकर समाज में जातिवाद का जहर घोल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static