पंचकूला की इस महिला को सैकड़ों लड़के-लड़कियां बांधते है राखी (VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, Aug 25, 2018 - 12:40 PM (IST)

पंचकूला(उमंग श्योराण): राखी यूं तो भाई बहन के प्यार का त्यौहार है और बहन भाई की कलाई पर राखी बांधती है। लेकिन पंचकूला में एक ऐसी महिला है जिसको राखी वाले दिन सैकड़ों लड़के और लड़किया राखी बांधते हैं। इस महिला का नाम अमिता मारवाह है जो पिछले करीब सात साल से गरीब परिवारों के बच्चों को आत्मरक्षा और ताइक्वांडों की ट्रेनिंग मुफ्त में दे रही है।
PunjabKesari
अभी तक वह हजारों गरीब परिवारों को बच्चों को सेल्फ डिफेंस और ताइक्वांडो सीखा चुकी है। इनमें से करीब 50 बच्चे ताइक्वांडों में इंटरनेशनल और नेशनल लेवल तक मेडल जीत चुके हैं। वह चंडीगढ़ और पंचकूला में स्लम बस्तियों के पास हर रोज चार स्थानों पर यह ट्रेनिंग देती है।
PunjabKesari
अमिता से ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले गरीब परिवारों के कई बच्चों को ताइक्वांडों कोच की नौकरी मिल गई है। उनके मन में गरीब बच्चों को आत्मरक्षा में सक्षम बनाने का ख्याल भी एक घटना के बाद आया था। जब इन्होने स्लम एरिया में एक नाबालिग बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म की घटना सुनी। उन्होंने सात साल पहले 15 लड़कियों के साथ सेल्फ डिफेंस की मुफ्त ट्रेनिंग शुरू की। धीरे-धीरे इनके पास सैकड़ों लड़के और लड़किया आने लगे। अमिता से ट्रेनिंग ले रहे कई लड़के ऐसे भी हैं जो या तो नशे की लत का शिकार हो गए थे या फिर चैन स्नेचिंग जैसे अपराधों में लिप्त हो चुके थे मगर अब इनकी जिंदगी एक साकारात्मक दिशा में मुड चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static