हरियाणा में पड़ेगी रिकॉर्ड तोड़ ठंड, सुबह और रात को धुंध भी बढ़ेगी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 11:31 PM (IST)

हिसार (विनोद सैनी): हरियाणा में शीत लहर के कारण हाड कापने वाली ठंड का कहर जारी है। जिसका मुख्य कारण पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी है। इसका असर हरियाणा पर भी पड़ रहा है, जिससे कड़ाके की ठंड पड़ रही है। राज्य में सभी जगह पर तापमान में काफी गिरावट आई है। सर्द हवाएं चलने से सुबह घर से निकलना मुश्किल हो गया। मौसम विभाग की मानें तो राज्य में 17 दिसंबर तक मौसम आमतौर पर खुशक रहने की संभावना है। 

PunjabKesari, haryana

इसके साथ ही उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलने से रात के तापमान में और गिरावट हो सकती है। इसके साथ ही सुबह रात्रि के समय धुंध भी बढ़ेगी। धुंध का मुख्य कारण पिछले दिनों पहाड़ों पर हुई बर्फबारी व मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश है। सर्दी बढ़ने का कारण जहां पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी है। वहीं हरियाणा में तीन-चार दिन पूर्व हुई हल्की बारिश के कारण भी सर्दी अधिक बढ़ गई है। इससे अल सुबह धुंध ने दृश्यता को कम किया। इसी कारण लगाकर ठंड पड़ी तो सरसों की फसल में नुकसान हो सकता है। दिन और रात्रि दोनों तापमान कम होने से दिन के समय के लोगों को ठंड महसूस हो रही है। लोग अलाव हीटर आदि के माध्यम से खुद को ठंड से बचाए रखने का प्रयास कर रहे हैं।

PunjabKesari, haryana

मौसम वैज्ञानिक डॉ मदन लाल खिचड़ ने बताया कि 11 और 12 तारीख को जो मौसम में बदलाव आया है वह पश्चिमी विभाग के कारण आया। जिसके कारण मैदानी भागों में हल्की बारिश या हल्की बूंदाबांदी का देखने को मिली। उन्होंने बताया कि उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण पिछले 5 दिनों से मौसम ठंडा है। इन हवाओं के चलते वातावरण में नमी होने के कारण मौसम ठंड देखने को मिल रहा है।

 PunjabKesari, haryana

उन्होंने बताया कि पिछले डाटा को देखें तो पिछले 2 दिनों का तापमान 1.2 डिग्री और आज रात्रि का तापमान 2.2 डिग्री और अगर दिन का तापमान को देखे तो 14 डिग्री से लेकर 17 डिग्री तक रहा है जो कि सामान्य तापमान से 6 डिग्री कम है। उन्होंने बताया कि आने वाले 2 दिनों में धुंध छाई रहेगी। जिसके कारण तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। 

PunjabKesari, haryana

जैसे जैसे मौसम खुलेगा वैसे ही दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी। मदन लाल ने बताया कि आज के दिन तापमान की बात करें तो 16 डिग्री है। किसान भाइयों को सलाह देते हुए उन्होंने बताया कि जिन किसान भाइयों ने अभी तक गेहूं की बिजाई नहीं की है उन्हें गेहूं की बिजाई कर लेनी चाहिए। गेहूं की फसल के लिए धुंध आवश्यक है, सरसों और चने की फसल में नमी के कारण कीड़े होने की संभावना है। इसलिए किसान भाई अपनी फसलों की निगरानी करते रहे और जहां पानी की कमी लगे वहां फसलों की सिंचाई करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vinod kumar

Recommended News

Related News

static