सफाई करने के बजाय खुद धूल फांक रही रोड़ स्वीपिंग मशीन

punjabkesari.in Monday, Dec 30, 2019 - 09:57 AM (IST)

अम्बाला छावनी (हरिंद्र) : छावनी की सड़कों की सफाई के लगाई गई लाखों रुपए की मशीन धूल फांक रही है। पहले मशीन गांधी मैदान के सामने फायर स्टेशन के पास खड़ी थी और अब इस मशीन को 12 क्रास रोड पर मोची मंडी में खड़ा किया गया है ताकि परिषद की ढीली कार्यशैली उजागर न हा सके। छावनी की साफ-सफाई को लेकर स्थानीय लोग हमेशा सवाल उठाते रहे हैं। परिषद अधिकारी भी सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए समय-समय पर नए बदलाव करते रहे हैं, चाहे वह स्वच्छता एप को लेकर हों या फिर रात में सफाई को लेकर। लेकिन इसके बाद भी छावनी के अधिकांश क्षेत्रों के हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे।

कुछ लोगों का कहना है कि एप पर गंदगी की फोटो अपलोड करने के बाद भी आधी-अधूरी सफाई हो रही है तो वहीं रात में होने वाली सफाई व्यवस्था भी सिर्फ कागजों तक ही सीमित होकर रह गई है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि छावनी की सड़कों की सफाई के लिए लगाई गई रोड स्वीपिंग मशीन मैंटीनैंस के अभाव में धूल फांक रही है। नगर परिषद रोड स्वीपिंग मशीन का इस्तेमाल नहीं कर पा रहा है। 

अप्रैल 2017 में हुआ था ट्रायल
लगभग 35 लाख रुपए की लागत से खरीदी गई रोड स्वीपिंग मशीन का पहला ट्रायल अप्रैल 2017 में किया गया था। मशीन को खरीदने का मुख्य उद्देश्य छावनी की सड़कों से धूल साफ करना था, लेकिन इस मशीन का अब सही तरीके से इस्तेमाल नहीं हो रहा है। तकनीकी खराबी के कारण मशीन को मोची मंडी सड़क किनारे खड़ा कर दिया है। इस मशीन से रेलवे रोड से लेकर विजय रत्न चौक, सब्जी मंडी से लेकर आऊटर लार्जर रोड और निकलसन रोड क्षेत्रों में सफाई करवाई जा रही थी। प्रथम दृष्टि में मशीन का कार्य काफी संतोषजनक पाया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static