निजी बस ऑप्रेटरों के विरोध के चलते दूसरे दिन भी बंद रही रोडवेज बस सेवा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 12:23 PM (IST)

जाखल (हरिचंद) : जाखल-भूना मार्ग पर विगत करीब एक दशक बाद राजनीतिक दबाव में बहाल की गई रोडवेज बस सेवा को निजी बस ऑप्रेटरों के विरोध के चलते एक ही दिन बाद पुन: बंद कर दिया गया है। रोडवेज बस सड़क पर उतरते ही प्राइवेट बस संचालकों ने मोर्चा खोल दिया। जिसमें निजी बस संचालकों द्वारा विभाग को शिकायत पत्र प्रेषित कर इस बस को तत्काल बंद करने की मांग की। निजी बस मालिकों का कहना है कि उन्हें इस रूट पर बस संचालक का परमिट मिला हुआ है, इस पर वह सरकार को टैक्स अदा भी कर रहे हैं।

जबकि अब रोडवेज विभाग द्वारा इस रूट पर बिना परमिट अनुमति रोडवेज बस का संचालन आरंभ कर दिया, जो सरासर गलत है। इसे लेकर वे किसी भी सूरत में रोडवेज बस नहीं चलने देंगे। निजी बस संचालकों ने कहा  कि यदि विभाग द्वारा तत्काल प्रभाव से बस सेवा पर रोक न लगाई गई तो वह न्यायालय में केस दायर करेंगे। ऐसे में निजी बस मालिकों के विरोध के आगे झुके रोडवेज विभाग द्वारा एक ही दिन बाद अपनी बस सेवा को तुरंत बंद करने का निर्णय लिया। इस पर रोडवेज महाप्रबंधक द्वारा बस बंद करने के आदेश जारी किए गए।

बिना परमिट की बस को सड़क पर उतारा
गौरतलब है कि वर्षों से रोडवेज बस सुविधा से वंचित जाखल, कुलां व भूना रूट पर पुन: रोडवेज बस संचालन की पहल क्षेत्रीय विधायक देवेंद्र सिंह बबली द्वारा की गई थी, परंतु एक ही दिन बाद बस सेवा बंद करने पर लोगों में आक्रोश व्याप्त है। ऐसे में रोडवेज अधिकारियों द्वारा विधायक के आदेशों को भी ठेंगा दिखाया गया है। सवाल यह उठता है कि विधायक के दखल उपरांत रोडवेज अधिकारियों द्वारा बिना परमिट की बस को सड़क पर उतारा ही क्यों गया। लोगों का कहना है कि यदि निगम अधिकारियों द्वारा वास्तव में विधायक के निर्देशों पर अमल करना था तो बस का परमिट जारी करने के बाद ही रूट पर लगाना था। ऐसी स्थिति में यह कहें तो कुछ गलत नहीं होगा कि निगम का यह कार्य विधायक को खुश करने व जनता को लॉलीपॉप देने के उद्देश्य तक ही सीमित था।

रोडवेज बस संचालन की वर्षों से उठ रही मांग
जाखल-कुलां सड़क मार्ग से होकर भूना से जिला मुख्यालय रूट पर विगत करीब 10 वर्षों से ही रोडवेज बस का परिचालन नहीं है। इन गांवों के छात्रों एवं देहाती लोगों की सरकारी नौकरियों में बढ़ी संख्या बल के चलते आम लोगों को यातायात सुविधाओं की आवश्यकता के चलते टोहाना-भूना व जिला मुख्यालय तक पहुंचने हेतु रोडवेज बसों के संचालन की मांग वर्षों से उठाई जा रही है, परंतु इस तरफ  किसी ने ध्यान नहीं दिया। विदित रहे कि करीब 3 सप्ताह पूर्व अपने धन्यवादी दौरे के तहत क्षेत्र के गांव लहरियां में पहुंचे नवनिर्वाचित विधायक देवेंद्र बबली के समक्ष ग्रामीणों ने जाखल-भूना रूट पर रोडवेज बस सुविधा आरंभ करने की मांग की थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static